liveindia.news

इस तरह घर पर बनाएं दाल की टेस्टी कचौरी

इस तरह घर पर बनाएं दाल की टेस्टी कचौरी

इस समय बारिश का खुशनुमा मौसम शुरू हो चुका है. ऐसे मौसम में मन करता है कुछ ऐसा खाने का जो आसानी से ही घर पर बन जाए और जो बच्चों के साथ ही बड़ों को भी पसंद आए. बारिश के साथ ही सावन का महीना भी शुरू हो चुका है और सावन के महीने में पकवान तो बनते ही हैं. तो आज हम आपको एक ऐसे ही सावन के फेमस और टेस्टी दाल की कचौरी की रेसिपी बताने जा रहे हैं. यह खस्ता कचौरी स्वादिष्ट लगने के साथ ही हैल्दी भी होती है. तो आइये देखते हैं इसकी आसान विधि.

सामग्री : दाल की स्वादिष्ट कचौरी बनाने के लिए हमे चाहिए काली उरद की दाल- 250 ग्राम, मोटी सौंफ, साबुत धनिया, हींग, कुटी हुई लाल मिर्च, गरम मसाला, रिफ्यिंड आयल, नमक और गेहूं का आटा.

विधि : दाल की कचौरी बनाने के लिए सबसे पहले रात में ही उरद की छिलके वाली दाल को रातभर भिगोकर रख दें. सुबह होने के बाद दाल के छिलके अलग कर दें, इसके बाद दाल को अच्छी तरह से धो लें. अब इस दाल को मिक्सर ग्राइंडर में डालें और साथ ही एक चमच मोटी सौंफ, एक चमच साबुत धनिया, हींग, कुटी हुई लाल मिर्च एक चमच डाल कर अच्छी तरह से मिक्सर में पीस लें. दाल पिसने के बाद कढ़ाई में घी या तेल डालें और फिर तेल गरम हो जाने पर उसमे हींग और स्वाद अनुसार नमक दाल दें. अब इसमें पीसी हुई दाल डालें और स्वाद अनुसार नमक डालकर दाल को अच्छी तरह से भूनें. ध्यान रखें की दाल को ज़्यादा न भूनें, सिर्फ सुनेहरा होने तक ही अच्छे से भूनें. अब गैस ऑफ़ करके मिश्रण को ठंडा होने दें.

अब गेहूं का आटा लें दो कप और उसमे मोयन दाल कर अच्छी तरह से कचौरी के लिए आटा गूंथ लें. अब आटे की लोइयां बना लें. अब एक लोई लें और उसमे दाल का मिश्रण भरें. अब इसे कचौरी का आकर देते हुए अच्छी तरह से बंद कर दें और फिर हल्का सा बेल लें. सारी कचोरियां ऐसे ही तैयार कर लें, और फिर एक कड़ाई में तेल गरम करें और फिर सारी कचोरियों को फ्राई कर लें. आपकी कचोरियां तैयार हैं इसे चटनी या आलू की सब्जी के साथ गरमा गर्म ही सर्व करें. 

 


Leave Comments