liveindia.news

आज ही घर पर बनाएं दही के शोले

बारिश का मौसम शुरू हो चुका है, इसके साथ ही मन में अब कुछ चटपटा स्नैक्स खाने की इच्छा होती है. फिलहाल कोरोना महामारी के चलते हम बाहर का खाना खाने से परहेज़ भी कर रहे हैं. तो क्यों न घर पे ही एक ऐसी डिश ट्राई की जाए, जो एक दम नई भी हो और सबको पसंद भी आए. आइए हम आपको बताते हैं एक ऐसी ही सरल और टेस्टी दही शोले की रेसिपी.

दही शोले बनाने के लिए हमे चाहिए: 8 से 10 ब्रेड के स्लाइसेस, एक कप दही (ध्यान रहे दही आपका गाढ़ा हो), पनीर 100 ग्राम, शिमला मिर्च आधा कप बारीक कटी हुई, गाजर आधा कप बारीक़ कटी हुई, 2 बड़ी चमच मैदा, नमक स्वासानुसार, चार हरी मिर्च, हरा धनिया आवश्यकतानुसार,आधी चमच काली मिर्च पाउडर, तेल तलने के लिए.

विधि: सबसे पहले एक बाउल में बारीक़ कटी हुई शिमला मिर्च, गाजर और हरी धनिया को डालकर अच्छी तरह से मिल लें. अब एक दूसरे बाउल में दही डालें और साथ में पनीर को कद्दूकस करके मिलाएं. अब शिमला मिर्च, गाजर और हरी धनिया के मिक्सचर को दही में मिला दें. इस मिश्रण में ऊपर से स्वाद अनुसार नमक और काली मिर्च डालें. अब एक कटोरी में मैदा लें और सिमित मात्रा में पानी मिलाकर एक अच्छा घोल बना लें. 

अब ब्रेड लें और उसके कोने चाकू से काट लें. अब कटी हुई ब्रेड को बेलन की सहायता से बेल लें, अब इस ब्रेड पर पनीर दही की स्टफ्फिंग रखें. अब मैदे के घोल को ब्रेड की किनारों पर लगाएं और ब्रेड को रोल करते हुए इसे चरों और से अच्छी तरह से सील कर दें. एक बार और अच्छे से रोल करें और देखें की चारों और से रोल अच्छी तरह से सील हो चुका है. अब कड़ाई में तेल गरम करें और शोलों को गोल्डन फ्राई होने तक तलें. आपके दही के शोलें तैयार हैं. इसे सॉस या चटनी ले साथ सर्व  करें.

 


Leave Comments