liveindia.news

Navratri Reciepe - नवरात्र में बनाएं आसान kuttu के आटे की चाट

Navratri Reciepe - नवरात्र में बनाएं आसान kuttu के आटे की चाट

फ़ूड : हिन्दू धर्म में अहम माने जाने वाले चैत्र नवरात्र 13 April से शुर हो चुके हैं. इन नवरात्र के दौरान कई भक्त माता रानी को प्रसन्न करने के लिए पुरे नौ दिनों का उपवास रखते है. लेकिन उपवास में एक ही तरह का खाना खाते-खाते लोग ऊब  जाते हैं . ऐसे में हम आपके लिए एक दम नई और स्वादिष्ट कुट्टू (kuttu papdi chaat) के आटे की रेसीपी लेकर आए हैं . 

कुट्टू के आटे की पापड़ी चाट 

आज हम आपको व्रत में खाए जाने वाले कुट्टू के आटे (kuttu papdi chaat)  की आसान चटपटी चाट की रेसीपी बताने जा रहे हैं. यह रेसीपी इतनी आसान हैं की इसे आप मिनटों में ही घर पर बना सकते हैं, साथ ही यह रेसीपी आपके घर में सभी को पसंद भी आएगी. 

सामाग्री : आधा कप कुट्टू का आटा, आधा कप दही ,उबले हुए आलू ,आधा इंच अदरक, छीला हुआ, जीरा पाउडर ,सेंधा नमक एक मुट्ठी अनार .

 

 

विधि: सबसे पहले एक बर्तन में कुट्टू  के आटे को थोड़े से नमक और 1 चम्मच तेल के साथ गूंधें. 10 से 15 मिनिट आटे को ऐसे ही छोड़ दें. इसके बाद आटे से पतली रोटियां रोल करें, इससे छोटी पपड़ी बना लें. पापड़ी को गरम तेल में तल लें और टिश्यू पेपर पर निकाल दें. अब कुट्टू पापड़ी को एक बड़े बाउल में रखें और उन्हें दही, चटनी, थोड़े से नमक, कटे हुए उबले आलू और जीरा पाउडर के साथ डालें. आपकी व्रत पापड़ी चाट (kuttu papdi chaat)  तैयार है. 

 

 

 


Leave Comments