liveindia.news

इस नवरात्र ट्राय करें साबूदाने का यह टेस्टी चीला

फ़ूड डेस्क : शारदीय नवरात्र शुरू हो चुके हैं, ऐसे में व्रत के दौरान एक ही तरह का खाना खा-खा कर बोर हो जाते हैं. नवरात्र के व्रत में हर बार मन करता है कुछ नया और टेस्टी खाने का, इसलिए आज हम आपके लिए नवरात्र के व्रत के लिए एक ऐसी ही डिश साबूदाने का चीला लेकर आएं हैं, जिसमे आपका समय भी कम लगेगा और यह टेस्टी डिश सभी को पसंद भी आएगी. आइये देखते हैं इस टेस्टी चीले को बनाने के लिए आपको किन चीज़ों की ज़रुरत होगी.

साबूदाना का चीला बनाने के लिए चाहिए : आधा कप भीगा हुआ साबूदाना (2 घंटे तक भीगा हुआ), 2 उबले हुए मीडियम साइज के आलू, 2 हरी मिर्च बारीक़ कटी हुई, जीरा 1 चमच्च, सेंधा नमक स्वादानुसार, धनिया की पत्ती, काली मिर्च पाउडर.

साबूदाना चीला बनाने की विधि : सबसे पहले साबूदाना को दो घंटे के लिए भिगा कर रख दें. जब साबूदाना हाथ से दबकर फूटने लगे, तब समझ लीजिये साबूदाना अच्छे से भीग गया है. अब इस साबूदाने का पानी निकालकर मिक्सर में डालें और पीस ले. साबूदाना का घोल बनाने के लिए मिक्सर में पानी डालकर साबूदाना को चलाएं. घोल तैयार हो जाए तो एक बड़े बर्तन में उबले आलूओं को अच्छे से मैश कर लें और उसमे मिर्च, धनिया, काली मिर्च डालकर मिला लें. 

अब इस मिश्रण में ऊपर से साबूदाने वाला घोल दाल दें और सेंधा नमक मिला कर अच्छी तरह से मिला दें. अब तवा गर्म करें और उसपे घी लगाकर साबूदाना का पेस्ट दाल दें और चमचे से अच्छी तरह से उसे तवे पर फैला दें. जब चीला एक तरफ से सिक जाए तो उसे पलटकर दूसरी तरफ से सेकें. आपका गरमा गरम साबूदाना चीला तैयार है, इसे मूंगफली की चटनी के साथ सर्व करें. 


Leave Comments