इस वीकेंड बनाएं रवा खीचड़ी

चावल-दाल की खिचड़ी, साबुदाने की खिचड़ी तो आप सब बड़े चाव से खाते होंगे, लेकिन क्या आपने कभी सूजी की खिचड़ी के बारे में सुना है या खाया है. बेहद स्वादिष्ट होता है ये स्पेशल खिचड़ी. तो चलिए जानते हैं इसे बनाने की विधि.

सामग्री

सूजी - ¼ कप

घी - 2 टेबल स्पून

शिमला मिर्च - 2 से 3 टेबल स्पून (बारीक कटी हुई)

टमाटर - 2 से 3 टेबल स्पून (बारीक कटे हुए)

हरी मटर - 2 टेबल स्पून

जीरा - ½ छोटी चम्मच

करी पत्ता - 7 से 8

हल्दी पाउडर - ¼ छोटी चम्मच से कम

अदरक - ¼ इंच टुकडा़ (बारीक कटा हुआ)

हरी मिर्च - 2 बारीक कटी हुई

नमक - स्वादानुसार

विधि

खिचड़ी बनाने के लिए सबसे पहले सूजी को भूनकर तैयार कर लीजिए. इसके लिए पैन में 2 छोटी चम्मच घी डालकर गरम कीजिए. घी में सूजी डाल दीजिए और सूजी को लगातार चलाते हुए हल्का गोल्डन ब्राउन होने तक मध्यम आंच पर भून लीजिए.

भुनी सूजी को प्लेट में निकाल लीजिए. इसके बाद, पैन में 2 छोटी चम्मच घी डालकर गरम कीजिए. घी के गरम होने पर गैस धीमी करके घी में जीरा डालकर चटखा लीजिए.

जीरा भुनने पर करी पत्ता, बारीक कटा हुआ अदरक और बारीक कटी हुई हरी मिर्च डालकर हल्का भून लीजिए. इसके बाद हल्दी पाउडर डालकर मसालों को हल्का सा और भून लीजिए.

मसाले भुन जाने के बाद, इसमें हरी मटर के दाने डाल दीजिए और इसे लगातार चलाते हुए भून लीजिए. मटर के हल्का भुन जाने पर इसमें बारीक कटी हुई शिमला मिर्च और टमाटर डालकर सब्जियों को 1 से 2 मिनिट लगातार चलाते हुए हल्की क्रन्ची होने तक पका लीजिए.

सब्जियों के क्रन्ची होने के बाद, इनमें 1.5 कप पानी डाल दीजिए. साथ ही भुनी हुई सूजी और नमक डाल सभी चीजों को अच्छे से मिलने तक मिक्स कर लीजिए. पैन को ढककर सूजी को धीमी आंच पर 3 मिनिट के लिए फूलने तक पकने दीजिए.

खिचडी़ को चैक कीजिए. सूजी के अच्छे फूलने के साथ ही, खिचडी़ पककर तैयार हो गई है. इसे बिना ढके लगातार चलाते हुए 1 मिनिट और पका लीजिए. खिचडी़ के अच्छा गाढां होने पर यह पककर तैयार है, गैस बंद कर दीजिए तथा खिचडी़ को प्याले में निकाल लीजिए.

स्वाद से भरपूर हेल्दी सूजी की खिचडी़ के ऊपर 1 चम्मच घी डालकर इसकी गार्निशिंग कर दीजिए. इस लाज़वाब खिचड़ी को गरमागरम ऎसे ही खाइए.


Leave Comments