liveindia.news

ईद के मौके पर यूं बनाएं लज़ीज़ शीर खुरमा

इस समय पुरे देश में कोरोना वायरस महामारी के कारण लॉकडाउन लगा हुआ है. ऐसे समय में ईद का ख़ास त्यौहार भी आने वाला हैं. लेकिन इस बार ईद का यह त्यौहार बड़ी ही सादगी के साथ घर पर ही मनाया जाएगा. ईद के मौके पर सबसे ख़ास चीज़ होती है शीर खुरमा. ये शीर खुरमा ईद के समय पर हर मुस्लिम घर में बनाया जाता है. यह एक स्वीट डिश होती है, जो बेहद ही लज़ीज़ और टेस्टी होती है. तो आइये आज आपको बताते हैं शीर खुरमा की सबसे आसान रेसिपी.

शीर खुरमा बनाने के लिए हमे चाहिए: दूध 1 लीटर,200 ग्राम सेवईं (पतली वाली), काजू 1 बड़ा चमच, बादाम 1 बड़ा चमच, भूरी चिरोंजी 1 चमच, किशमिश आवश्यकता अनुसार, पीसी हुई हरी इलायची 1 चमच, घी 2 बड़े चमच और शक्कर आपके स्वाद अनुसार.
 
विधि: सबसे पहले एक पैन में 2 बड़े चमच घी डाल कर उसे गर्म करें. घी गर्म हो जाने पर उसमे बादाम, काजू को काट कर रोस्ट कर लें. अब इन्हे एक अलग बर्तन में निकाल दें. फिर उसी घी में चिरोंजी और किशमिश को भी बारी-बारी से हल्का रोस्ट कर लें. अब बचे हुए घी में थोड़ा सा घी और मिलकर सेवइयां को हल्का भून लें, इसे भी अलग रख दें. अब एक पतीले में दूध उबाल लें, उबाल आने पर मलाई को साइड करें और शक्कर मिला दें. थोड़ी देर तक पकाएं और फिर दूध में इलायची पाउडर, और सेवइयां मिला दें. अब जैसे ही शीर अपना आकार लेने लगे तो उसमे सभी मेवे डाल दें. याद रखें की घी में रोस्ट किये हुए मेवों के साथ बचा हुआ घी भी शीर में मिलाएं. बस अब थोड़ी देर तक और पकाएं. लीजिये आपका शीर खुरमा तैयार है. इसमें आप ऊपर से बारीक़  कटे हुए पिस्ता के टुकड़े भी मिला दें, इसका स्वाद और बढ़ जाएगा.


Leave Comments