liveindia.news

इस बार सावन के व्रत में ज़रूर बनाएं मखाने की खीर

इस बार सावन के व्रत में ज़रूर बनाएं मखाने की खीर

सावन का महीना आज से शुरू हो चुका है. इस दौरान ज़्यादातर लोग उपवास रखते हैं, क्यूंकि ऐसी मान्यताएं हैं की इस महीने में व्रत रख के भगवान शिव को प्रसनन करने से, हर मनोकामना पूरी होती है. कहते हैं की यह महीना भगवान शिव को सबसे ज़्यादा प्रिय होता है. इस दौरान भगवान शिव को प्रसनन करने वाले प्रत्येक व्यक्ति के सभी कष्ट भगवान दूर करते हैं. कहा जाता है की अगर युवतियां इस महीने में व्रत रखती हैं तो उन्हें, उनकी इच्छा अनुसार वर की प्राप्ति होती है. 

ऐसा कहा जाता है की इस महीने में उपवास के दौरान जो भी खाएं वो एकदम शुद्ध होना चाहिए .अगर आप भी इस सावन में भगवान शिव को प्रसनन करने के लिए व्रत रख रही हैं, तो इस बार उपवास में मखाने की खीर ज़रूर ट्रॉय करें. इसे बनाने में आपका ज़्यादा समय भी नहीं लगेगा और यह लगती भी बहुत टेस्टी है. इस खीर को खाने के बाद आपका पेट भी भरा रहता और आपको ज़्यादा भूक नहीं लगती है. आइये देखते हैं मखाने की आसान रेसिपी. 

समाग्री : मखाना एक कप , देसी घी, चीनी, नारियल का गोला, इलाईची, फुल क्रीम दूध (आधा लीटर) और भूरी चिरोंजी.

विधि: सबसे पहले मखानों को काट लें. अब इसके बाद नारियल के गोले के छोटे-छोटे टुकड़े काट लें. अब एक बर्तन में दूध निकल लें और गैस पर उबाल आंके तक रख दें. अब एक दूसरी कढ़ाई में दो चमच देसी घी डालकर मखानो को हलका सा भून लें. इसके बाद मखानों को ठंडा होने के लिए रख दें. अब जब दूध में दो खौल आ जाए तो उसमे भुने हुए मखाने डाल दें. अब आपकी इच्छा के अनुसार इसमें चीनी डालें (जितना मीठा आप खाना पसंद करते हो उस हिसाब से). अब लगातार चलते हुए खीर को पकाएं. अब इसमें इलाइची कूट कर डालें और चिरोंजी भी मिला दें. अब एक चमच लें और मखाने को काटकर देखें, अगर मखाने कटने लगें तो मानिएगा आपकी खीर तैयार हो चुकी है. इस खीर का सेवन करें आपको बहुत ज़्यादा ये स्वादिष्ट लगेगी.  

 


Leave Comments