liveindia.news

इस बारिश ट्राय करें मूंगदाल के हैल्दी कबाब

बारिश का मौसम शुरू होता है घर पर शाम में कुछ स्नैक्स बनाने की डिमांड भी बढ़ने लगती है. लेकिन जब भी हम कोई नाश्ता बनाते हैं तो उसमे तेल काफी ज़्यादा लग जाता है, और फॉर ऑयली खाना खाने से कई परेशानियां भी होती है. इसलिए आज हम आपके लिए लेकर आए हैं हैल्दी और बेहद ही टेस्टी मूंगदाल कबाब की आसान रेसिपी. यह रेसिपी बहुत ही जल्दी बन भी जाती है और काफी ज़्यादा टेस्टी भी लगती है. आइये देखते हैं मूंगदाल कबाब बनाने की रेसिपी.

सामग्री: हरी मूंग की दाल (छिलके वाली) 1 कप, चना दाल आधा कप (दोनों ही दालों को अच्छी तरह से धो लें और गरम पानी में 15 मिनिट के लिए भिगो कर रख दें), 2 प्याज बारीक़ कटी हुई, 2 हरी मिर्च बारीक़ कटी हुई, लाल मरीच पाउडर आधा चमच, नमक स्वाद अनुसार, गरम मसाला आधी चमच, भुना हुआ जीरा आधा चमच, हरी धनिया की पत्ती, रिफाइंड आयल. 

विधि: भीगी हुई दोनों दालों का सबसे पहले अच्छी तरह से धो लें. अब कुकर में दोनों दालें एक कप पानी के साथ डाल दें और एक सीटी आने तक रखें. प्रेशर निकल जाने पर दालों को ठंडा होने दे और फिर मिक्सर ग्राइंडर दरदरा पीस लें. अब पीसी हुई दालों को एक बर्तन में निकाल लें और इसमें बारीक़ कटी प्याज, हरी मिर्च और सभी मसालें डाल दें. अब अगर आपका मिश्रण बंध नहीं रहा हो तो उसमे आप भुना हुआ बेसन या फिर ब्रेड क्रुम्ब्स भी डाल सकते हैं. अब अच्छे से सभी चीज़ों को मिलाने के बाद, इसकी गोल-गोल टिक्कियां बना लें. अब एक पैन लें उसमे थोड़ा सा तेल ड़ालें अब अपने कबाब को शैलो फ्राई करें, दोनों तरफ से सुनहरा होने तक कबाब को फ्राई करें. आपके कबाब तैयार हैं इसे आप हरी चटनी या सॉस के साथ सर्व करें. 


Leave Comments