liveindia.news

इस आसान तरीके से बनाएं Chicken Masala Dosa

फ़ूड : नॉन-वेज खाना खाने के शौक़ीन लोगों को आगे चिकन मिल जाए तो फिर उन्हें किसी और खाने की चीज़ में दिलचस्पी नहीं रहती है.  अमूमन लोग नॉन-वेज में चिकन बिरयानी, बटर चिकन मसाला, चिकन टिक्का खाते हैं, लेकिन क्या आपने कभी chicken masala dosa खाया है? अगर नहीं तो आज हम आपके लिए chicken masala dosa की आसान रेसीपी लेकर आएं हैं, जिसे आप आसानी से घर पर ही बना सकते हैं. 

Chicken masala dosa बनाने के लिए आपको चाहिए : एक कटोरी डोसा का पेस्ट, एक कटोरी बोनलेस चिकन (बारीक कटा हुआ), दो सुखी लाल मिर्च, एक टुकड़ों में कटा हुआ प्याज, एक चमच बारीक अदरक कटा हुआ, एक चमच हल्दी पाउडर, एक चमच लाल मिर्च पाउडर, करी पत्ता, नमक स्वादानुसार, तेल आवश्यकता अनुसार. 

Chicken masala dosa बनाने की विधि : सबसे पहले एक पैन में तेल गर्म करें और उसमे सूखी लाल मिर्च दाल दें. मिर्च के तड़कने के बाद उसमे प्याज दाल दें और भूनें, प्याज के भुन जाने के बाद उसमे चिकन, अदरक, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, और आवश्यकता अनुसार नमक डालकर अच्छे से भून लें. जैसे ही चिकन भून जाएं तो गए बंद कर दें और आंच से उतार लें. 

इसके बाद एक नॉन-स्टिक पैन लें और गरम हो जाने के बाद उस पर थोड़ा सा तेल डालें, इसके बाद पानी की कुछ बूंदें छिड़क कर टिशू की मदद से तवे को साफ़ कर लें. अब दोसे वाला घोल लें और उसे तवे पर डालकर, चमचे से गोल घुमाते हुए फैला दें. इसके बाद दोसे के कोनों में तेल डालकर किराने अलग करें और फिर बीच में chicken msaala का मिश्रण भर दें. अब जब डोसा निचले तरफ से अच्छे से सिक जाए तो फोल्ड करके दोसे को प्लेट में उतार लें. आपका chicken masala dosa तैयार है, इसे गरमा गर्म साम्भर या फिर चटनी के साथ सर्व करें. 

 


Leave Comments