liveindia.news

आज ही ट्रॉय करें पनीर कॉर्न रोल्स की यह आसान रेसिपी

बारिश का मौसम शुरू हो चुका है और इस ठंडे से मौसम में मन करता है कुछ ऐसे स्नैक्स खाने के जो बेहद ही स्वादिष्ट हो. लेकिन इस समय कोरोना माहमारी के चलते हम लोग बाहर का खाना अभी नहीं खा रहे हैं. ऐसे में क्यों न घर में ही कुछ आसान सा स्नैक बनाया जाए. देखिये बारिश शुरू हो चुकी है और मार्किट में नए और फ्रेश कॉर्न्स भी मिलने लगे हैं. तो क्यों न इन कॉर्न्स से ही एक बेहद ही आसान सा स्नैक घर पे ही बनाया जाए.

आज हम आपके लिए कॉर्न की एक ऐसी ही स्वादिष्ठ सी रेसिपी लेकर आए हैं. जो न सिर्फ बच्चों को बल्कि घर में सभी को पसंद आती है. आप इस रेसिपी को केवल आपके घर में मौजूद इंग्रेडिएंट्स से ही बना सकती हैं. और इस डिश को बनाने में ज़्यादा समय भी नहीं लगता है. तो आइये देखते हैं पनीर कॉर्न रोल्स की आसान रेसिपी.

सामग्री : पनीर कद्दूकस किया हुआ 100 ग्राम, कॉर्न के दाने 1 कप (उबले हुए), ब्रेड की स्लाइसेस 10 ,2 बारीक़ कटी हुई प्याज, अदरक-लहसुन का पेस्ट आधा चमच, 2 से 3 हरी मिर्च बारीक कटी हुई, काली मिर्च पाउडर 1 छोटा चमच, निम्बू का रस 2 चमच, कॉर्नफ्लोर 3 बड़े चमच, टोमेटो कैचअप 1 चमच, नमक स्वाद अनुसार, तलने के लिए तेल. 

विधि : इस रेसिपी को बनाने के लिए एक पैन को धीमे आंच पर गैस पर रखें और तेल डाल कर गर्म करें. तेल के गर्म होते ही इसमें प्याज को हल्का सा भुने और फिर इसमें अदरक लहसुन का पेस्ट, बारीक़ कटी हरी मिर्च, काली मिर्च पाउडर और निम्बू का रस डालकर अच्छी तरह से भूनें. इसके बाद पैन में कॉर्नफ्लोर, टोमेटो केचप और नमक डालकर अच्छी तरह से मिला लें. अब इस तैयार मसाले को आंच से उतर कर ठंडा होने के लिए रख दें. इसके बाद एक कटोरी में कॉर्नफ्लोर, नमक और पानी मिलाकर गधा घोल तैयार करें. अब एक बड़ी कड़ाही लें और उसमे फ्राई करने के हिसाब से तेल डालकर गर्म करें, लेकिन आंच माध्यम रखें. अब ब्रेड के चरों किनारे काट लें, और ब्रेड को बेलन से बेल लें. अब ब्रेड के बीच तैयार किया हुआ मसाला रखें और रोल करते हुए बेल लें. अब रोल को पहले कॉर्नफ्लोर के घोल में डुबाएं और फिर तेल में सुनहरा होने तक फरइ करें. सारे रोल्स ऐसे ही बनाकर तैयार कर लें. लीजिये आपके गरमा गरम पनीर कॉर्न रोल्स तैयार हैं. 


 इसके बाद एक कटोरे में कॉर्न फ्लोर, थोड़ा-सा नमक और पानी मिलाकर गाढ़ा घोल तैयार कर लें और कड़ाही में तेल डालकर गर्म होने के लिए मीडियम आंच में रखें। ब्रेड स्लाइस के चारों किनारों को काटकर बेल लें। अब इसके बाद ब्रेड की इस बेली हुई स्लाइस के बीच 1-2 तैयार मसाला रखें और रोल करते हुए बेल लें। अब रोल को पहले कॉर्न फ्लोर वाले घोल में डुबोएं फिर तेल में डालकर सुनहरा होने तक तलें। ऐसे ही बाकी रोल बना लें. लीजिये तैयार है पनीर कॉर्न रोल्स.


Leave Comments