liveindia.news

बच्चों के लिए खतरनाक हैं ये ऐप, आप भी दिजिए ध्यान

आज के समय में स्मार्टफोन पर बढ़ती निर्भरता के कारण आने वाली पीढ़ीयों को डिजिटल बोला जा सकता है. वर्तमान में 10 साल के बच्चे भी स्मार्टफोन का यूज करते हैं. माता पिता बच्चों की सुरक्षा और उनसे जुड़े रहने के लिए उन्हें स्मार्टफोन देते हैं. लेकिन उन्हें पता नहीं होता कि बच्चे फोन में क्या क्या देख रहे हैं या फोन का इस्तेमाल किस लिए कर रहे हैं. बाजार में ऐसे बहुत से ऐप हैं जिनका उपयोग बच्चों को नहीं करना चाहिए लेकिन इन खतरनाक ऐप के यूजर्स में बच्चे और टिनेजर्स सबसे अधिक संख्या में शामिल हैं.

हॉट और नॉट (Hot or Not)

कुछ साल पहले हॉट और नॉट एक वेबसाइट के रूप में शूरु हुई थी और अब ये ऐप के रूप आ गया है. इस ऐप में आपके आस-पास की जगह के सबसे हॉट लोगों के बारे में बताया जाता है एवं उनके साथ डेटिंग फिक्स की जाती है.
हालांकि इस ऐप में 17 साल से कम उम्र के लोग चैटिंग नहीं कर सकते लेकिन इसमें कोई एज वेरिफिकेशन सिस्टम नहीं दिया गया है. कोई भी आसानी से अपनी एज गलत बता सकता है.

पॉकैट गर्लफ्रेंड ऐप (Pocket Girlfriend App)

यह ऐप एक ऐडल्ट वीडियो गेम ऐप है. जिसमें स्क्रीन पर पूरे कपड़े पहने हुई लड़की को अनड्रेस करना होता है. ये पूरी तरह से ऐडल्ट ऐप है, इसे गूगल प्लेस्टोर पर बैन कर दिया गया है. लेकिन यह थर्ड पार्टी पर उपलब्ध है.

स्कॉट (Skout)

ये ऐप टिनेजर्स और ऐडल्ट के फ्लर्ट करने के लिए बनाया गया है. इस ऐप में लोगों की आस-पास की जगह में वैलिड डेट होती है तो आपके पास नोटिफिकेशन आता है और प्वांट्स देकर उस इंसान की डिटेल्स लेनी होती है. इस ऐप में भी एज वेरिफिकेशन नहीं है. बच्चे भी इस ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं.

न्यूड इट ऐप (Nude it App)

ये एक फन ऐप है जो थर्ड पार्टी स्टोर्स में उपलब्ध है. इस ऐप में आप अपने दोस्तों को न्यूड देख सकते हैं लेकिन असल में इस ऐप का इस्तेमाल सिर्फ जोक्स शेयर करने के लिए किया जाता है. इस ऐप का इस्तेमाल करने से बच्चे साइबर बुलिंग का शिकार हो सकते हैं.

सेक्स ड्राइव ऐप (Sex Drive App)

ये ऐप्पल यूजर्स के लिए ही उपलब्ध है. ये पेड ऐप खास टोन में आपको मैसेज सुनाता है जो आपकी सेक्स लाइफ बेहतर करने के फॉर्मूले बताता है.


Leave Comments