दुश्मनों के होश उड़ाएगा मिसाइल सिस्टम 

2020 तक भारतीय सेना को आधुनिक तकनीक के साथ हवा में मार करने वाला एडवांस मिसाइल सिस्टम (MRSAM) मिल जाएगा. इस मिसाइल सिस्टम के भारतीय सेना के खेमे में जुड़ने से सेना का एयर पावर वर्तमान से कहीं ज्यादा हो जाएगा. इस मिसाइल से 70 किलोमीटर की दूरी तक दुश्मन की मिसाइल, फाइटर जेट्स और अटैक हेलिकॉप्टर्स को मार गिराया जा सकता है.

मिसाइल सिस्टम को डीआरडीओ और इजरायल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज (IAI) मिलकर तैयार कर रहे हैं. फिलहाल इसके पुराने वर्जन एयरफोर्स और नेवी के पास मौजूद हैं. डीआरडीओ के एक सीनियर ऑफिसर ने बताया कि मीडियम रेंज एडवांस मिसाइल सिस्टम अगले तीन साल में तैयार हो जाएगा. यह दुश्मन की हमलावर मिसाइलों, एयरक्राफ्ट, हेलिकॉप्टर, ड्रोन, सर्विलांस एयरक्राफ्ट को मार गिराने की ताकत रखता है. जमीन से हवा में मार करने वाली इस मिसाइल की रेंज 70 किलोमीटर तक होगी. फिलहाल इसके पुराने वर्जन को इंडिया एयरफोर्स और नेवी इस्तेमाल कर रहे हैं.

सूत्रों के मुताबिक, आर्मी के लिए तैयार किया जा रहा मिसाइल सिस्टम जमीन से मोबाइल लॉन्चर के जरिए 360 डिग्री पर मार कर सकेगा. इससे युद्ध के दौरान कई तरह के हमले नाकाम किए जा सकेंगे.


Leave Comments