liveindia.news

कमर दर्द से है परेशान तो अजमायें ये घरेलु रामबाण नुस्खें

अगर आप कमर दर्द की वजह से परेशान है तो यकिन मानिए आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलु उपाय बता रहे है जिसके बाद आपकी ये परेशानी दूर हो जाएगी. स्लिप डिस्क के कारण अगर कमर के निचले हिस्से में दर्द हो रहा है तो इलाज के साथ एक्सरसाइज और योग से भी फायदा मिलता है, इसे शुरू करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर ले. आज इस लेख में हम कुछ घरेलू नुस्खे और देसी उपचार के बारे में जानेंगे जो कमर दर्द दूर करने में उपयोगी है.

- रसोई में सब्जी बनाते समय प्रयोग होने वाले लहसुन को दर्द दूर करने की दवाई की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं. अपने आहार में लहसुन अधिक प्रयोग करें. दर्द पुराना हो या फिर नया इस होम रेमेडीज को निरंतर करने पर दर्द से राहत मिलती है.

- सरसों के तेल में 3 से 4 लहसुन की कलियां गर्म कर ले फिर ठंडा होने पर इस तेल से कमर की मसाज करें.

- काली मिर्च पांच और पांच दाने लौंग के लेकर पीस ले, अब इस मिश्रण में सुखी अदरक का पाउडर मिला ले. अब इसका काढ़ा बनाए और चाय की तरह 2 बार दिन में पिए.
- कमर दर्द का इलाज आप गूगल से कर सकते है. गुनगुने पानी के साथ आधा चम्मच गूगल लेने से दर्द में आराम मिलने लगता है. किसी पंसारी की दुकान या फिर रामदेव पतंजलि के स्टोर से गूगल ले सकते है.
- दालचीनी पाउडर 2 ग्राम 1 चम्मच शहद में मिलाये और दिन में दो बार सेवन करे. इस घरेलू उपाएं बैक पैन में राहत मिलने लगेगी.
- भाप देने से भी कमर दर्द में आराम मिलता है. नमक के गर्म पानी में तौलिया भिगो कर निचोड़ ले और मरीज को पेट के बल लेटा कर तोलिये से कमर दर्द वाले स्थान पर भाप दे.
- कमर दर्द की आयुर्वेदिक दवा लेना चाहे है तो आप किसी आयुर्वेदिक चिकित्सक से मिल कर सलाह ले ताकि आपका इलाज सही तरीके से व सही दिशा में हो सके. कमर की दर्द निवारक दवाई पतंजलि से भी ले सकते हैं.


Leave Comments