मिर्ची खाने के भी हैं स्वास्थ्य लाभ

कुछ लोगों को मिर्ची खूब पसंद होता है तो कुछ से तीखा बिल्कुल भी बर्दाशत नहीं होता. हम आपको बता दें कि मिर्च खाना स्वास्थय के लिए लाभकारी है. लाल मिर्च का उपयोग कई दवाओं में किया जाता है. वहीं, हरी मिर्च हमारी आंखों के लिए बहुत अच्छी होती है.

मिर्च खाने के कई फायदे हैं.

इम्युनिटी होगी मजबूत

मिर्च में मौजूद विटामिन सी, फ्लेवेनाइड्स, पोटेशि‍यम और मैंगनीज लाभदायक हैं. जिस व्यक्ति का इम्यून सिस्टम जितना मजबूत होगा वह उतना ही स्वस्थ रहता है. इम्यूनिटी सिस्टम यानि रोग-प्रतिरोधक क्षमता प्रदान करने का काम भी ब्लड ही करता है. एक सीमित मात्रा में लाल या हरी मिर्च का सेवन करने से इम्यून सिस्टम काफी मजबूत होता है.

हार्ट अटैक का खात्मा

मिर्च का सेवन करने वाले लोग शारीरिक तौर पर स्वस्थ तो रहते ही हैं साथ ही ऐसे लोगों को हार्ट अटैक का खतरा भी काफी कम रहता है.

ब्लड सर्कुलेशन में बढ़ोत्तरी

जिस व्यक्ति का ब्लड सर्कुलेशन जितना अच्छा होगा उसका इम्यूनिटी लेवल उतना ही मजबूत होता है. हमारे पूरे शरीर में न्यूट्रिएंट्स, इलेक्ट्रोलाइट्स, हार्मोन्स, हीट और ऑक्सीजन पहुंचाने का काम रक्त ही करता है. चाहे लाल हो या हरी मिर्च उसमें इतनी क्षमता होती है कि उसके सेवन से हमारा ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और हम स्वस्थ रहते हैं.

एंटी आक्सीडेंट से है भरपूर

लाल मिर्च केवल हमारी जीभ को ही संतुष्ट नहीं करती है बल्कि हमें कई तरह के स्वास्थ्य लाभ भी देती है. आप अपने आहार में चाहे हरी मिर्च का सेवन करें या लाल मिर्च का सेवन करें, दोनों में ही भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं, जो भरपूर खाद्य पदार्थ आक्‍सीकरण की प्रक्रिया को समाप्‍त करने में मदद करते हैं जिससे कोशिकाएं स्वस्थ होती हैं.


Leave Comments