liveindia.news

क्या आप भी चाहती हैं अपनी उम्र बढ़ाना तो यहां ध्यान दीजिए

एक शोधकर्ता बताते हैं कि दिन भर में तीन बार कॉफी पीने से आपकी आयु लंबी हो सकती है. यहां हम आपको बता देना चाहते हैं कि ये शोध यूरोप के दस देशों के करीब पांच लाख लोगों पर किया गया, जो कि 35 साल से ज्यादा उम्र के लोगों के साथ था.

एक जर्नल में छपे शोध के मुताबिक एक कप अतिरिक्त कॉफी पीने से किसी इंसान की आयु लंबी हो सकती है. भले ही यह कॉफी डिकैफिनेटेड (कैफिन निकाला गया) ही क्यों ना हो.

लेकिन कुछ विशेषज्ञों ने शोध के नतीजों पर शंका जाहिर की है. इन विशेषज्ञों का कहना है कि यह दावे के साथ नहीं कहा जा सकता है कि कॉफी की ही वजह से ही ऐसा हुआ है या फिर कॉफी पीने वाले लोगों के स्वस्थ जीवनशैली के कारण.

हालांकि ये शोध बहुत सलीके से औऱ बिल्कुल सही तरीके से किये जाते हैं और समय समय पर इनसे संबंधित लेख भी छपते रहते हैं, लेकिन फिर भी आपको सावधान रहने की जरुरत है. अब इन शोधों ये भी पता नहीं चल सकता कि कॉफी के अंदर ऐसा क्या जादुई तत्व है, जिससे कि आयु बढ़ती है.

कई शोधकर्ताओं का कहना है कि अधिक कॉफी पीने का ताल्लुक दिल और आंत की बीमारी से मरने का जोखिम कम होने से है. अगर कॉफी की वजह से मृत्यु की दर में कमी का आकलन किया जाए तो एक अतिरिक्त कप कॉफी हर दिन पीने से मर्दों की उम्र तीन महीने ज्यादा हो सकती है, जबकि औरतों की आयु औसतन एक महीने बढ़ जाती है.


Leave Comments