liveindia.news

घर सजाते वक्त कहीं आप भी तो नहीं करते ये गलतियां ?

घर सजाना हर किसी का शौक होता है. और वह चाहता है कि हर कोई उसके घर की तारीफ करे. फिर भी पूरे घर को सजाने के बावजूद भी कुछ गलतियां सजावट में हो जाती हैं, जिनकी ओर मेहमानों का ध्यान चला ही जाता है. यदि आप भी घर की साज-सज्जा में अक्सर गलतियां कर जाती हैं, तो उन्हें सुधार कर आप अपने घर को और अधिक आकर्षक बना सकती हैं. 

ज्यादा फोटो लगाना - भले ही आपके पास अनेक यादगार तस्वीरें हैं जो आपको दिल के करीब हैं तथा उन्हें देख कर आपको अच्छा भी लगता है, ऐसी तस्वीरें घर आने वाले मेहमान भी देखें और सराहें, यह जरूरी नहीं, परंतु यदि आप घऱ के हर कोने को इन यादगार तस्वीरें से पाट देंगी तो आपको पूरा घर बिखरा-बिखरा सा लगने लगेगा. आप अपनी पसंदीदा फोटोग्राफ्स का कोलाज केवल एक दीवार पर बनवाएं, यह ध्यान रखें कि फोटो फ्रेम सिंपल और मैचिंग हो.

मैचिंग रंग अब नहीं - इस बात का ध्यान रखें कि घर की सारी दीवारों पर मैचिंग कलर करवाने का ट्रैंड अब बीते जमाने की बात हो गई है. अलग-अलग हल्के रंगों के साथ प्रयोग करें, यदि आपको डार्क रंगों से ज्यादा प्यार हो तो किसी एक दीवार पर इसका इस्तेमाल करें. रंगों को और मोहक बनाने के लिए फर्नीचर और पर्दे के फैब्रिक कलर्स के साथ भी एक्सपेरीमेंट कर सकती हैं.

कैटेलॉग्स की तरह घर न सजाएं - कई लोग घर की सजावट के लिए नए ट्रैंड्स का आंख मूंद कर अनुसरण करते हैं, तो आपका अलग दिखने का अंदाज आपके घर की सजावट से गायब हो जाएगा. अपने घर को अपने व्यक्तित्व का आईना बनाएं और उसकी सजावट में अपने मौलिक और अनूठे आइडियाज का इस्तेमाल करें.

एंटीक चीजों का प्रदर्शन - घर की सज्जा में दशकों पुराने फर्नीचर्स और सजावटी वस्तुओं का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल करना भले ही आपको अच्छा लगता हो परंतु घर आने वाले मेहमानों को भी आपका यह स्टाइल पसंद आए, यह जरूरी नहीं है. हो सकता है कि उन्हें इससे आपका घर अस्त-व्यस्त लगे. यदि आपके पास एंटीक चीजों का बहुत बड़ा खजाना है तो उनका प्रदर्शन स्मार्ट तरीके से करें, लिविंग रूम को म्यूजियम बनाने की अपेक्षा घर की सजावट की थीम से मेल खाते पीसेज का ही प्रदर्शन करें। कुछ चीजों को रि-डिजाइन करके भी इस्तेमाल में लाया जा सकता है.

नकली फूल न सजाएं - घर को सजाने के लिए नकली फूलों का इस्तेमाल न करें, क्योंकि घर की सजावट हॉलिडे होम्स या बीच हाऊसिज में ही अच्छी लगती है. यदि आप अपने घर में इनका इस्तेमाल करेंगी तो ये किसी सस्ते सैलून सा एहसास दिलाएंगे. यदि आप फूलों से घर सजाना चाहती हैं तो थोड़े पैसे खर्च करें और ताजे फूलों का इस्तेमाल करें. 


Leave Comments