liveindia.news

Home decor tips : बोतल की कैप से सजाएं घर 

अक्सर ही हम अपनी दिनचर्या में कई तरह से बोतल का इस्तेमाल करता है. खासतौर से, गर्मी के मौसम में तो कभी पानी तो अन्य पेय पदार्थ को रखने के लिए बोतल का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन अक्सर ही हम बोतल के इस्तेमा के बाद उसे फेंक देते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं बोतल की कैप बेहद काम की होती है. आप इसकी मदद से बहुत कुछ बना सकते हैं. तो चलिए जानते हैं इससे बनने वाली सुंदर चीजों के बारे में.

1. बनाएं विंड चाइम - बोतल के पुराने ढक्कन घर सजाने में आपकी मदद कर सकते हैं. अगर आपके पास बहुत सारी बोतल की कैप इकट्ठा हो गई हैं तो आप उनकी मदद से एक बेहद सुंदर विंड चाइम तैयार कर सकते हैं और उसे अपने घर में लटका सकते हैं.
 
2. आर्ट वर्क - पुरानी कैप्स को आप अपनी क्रिएटिविटी की मदद से कोई भी एक नया रूप दे सकते हैं. आप चाहें तो इसकी मदद से एक बेहतरीन पेड़ बनाएं या एक घड़ी, यह पूरी तरह आपकी क्रिएटिविटी पर निर्भर करता है.

3. सजाएं घर - अगर आप घर सजाने के लिए पैसे खर्च नहीं करना चाहते तो पुरानी बोतल कैप्स से घर को एक नया आकार दें. आप इसकी मदद से वॉल हैगिंग बना सकते हैं या कोई वॉल आर्ट बनाकर दीवार पर सजा सकते हैं. इससे आपके पैसे भी बचेंगे और घर को एक बेहतरीन न्यू लुक मिलेगा. इसी तरह पुरानी बोतल कैप्स को मिरर के चारों ओर लगाना भी एक अच्छा आईडिया है.

4. बनाएं एसेसरीज - आपको शायद पता न हो लेकिन पुरानी बोतल कैप्स एक बजट फ्रेंडली एसेसरीज भी साबित हो सकती हैं. आप इसकी मदद से ईयरिंग्स, रिंग या नेकलेस आदि तैयार कर सकती हैं.

5. ऐसे भी करें इस्तेमाल - बोतल की बेकार कैप्स को कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है. बस जरूरत है कि आप उसे एक नया आकार दें. मसलन, बोतल कैप्स की मदद से बार टॉप, बोतलकैप टे, बोतलकैप कैंडल्स, बोतलकैप टेबल, बोतलकैप कोस्टर, बोतलकैप शोपीस आदि बहुत कुछ बनाया जा सकता है. तो इंतजार किस बात का, अब से पुरानी कैप्स को फेंकना बंद कीजिए और उन्हें इकट्ठा करके बनाएं कुछ नया कुछ अलग.


Leave Comments