liveindia.news

इलेकट्रॉनिक आइटम्स से किचिन को दें मॉर्डन लुक 

आजकल इलेक्ट्रॉनिक चीजों का जमाना है, ऐसे में आपकी किचिन कैसे अछूती रह जाए. जी हां, इन दिनों मार्केट में कई तरह के डिजाइन, कलर और टेक्सचर में एक्सेसरीज मौजूद हैं जो किचन की सजावट का अहम हिस्सा बन रही हैं. कुकिंग पैन्स, प्लेट,  टी-सेट, ग्लास और एडवांस्ड इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स के साथ ही अब एक मॉडर्न किचन पूरा होता है. किचन को अलग लुक देने के लिए आप खास एक्सेसरीज चुन सकती हैं, फिर चाहे वो बर्तन हों या इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स. तो आइए जानें किचिन को मॉर्डन लुक देने के टिप्स.  

1. पाइन कोन एक्सेसरीज- पाइन कोन मटेरियल के साथ किचन एक्सेसरीज को नया रूप दिया जा रहा है. पाइन कोन के सख्त सिरेमिक बर्तनों में अलग-2 आकार-प्रकार के जार मिलते हैं. इनके ऊपर सख्त मटेरियल से बनी फ्लोरल डिजाइन उभरी हुई दिखती है. कुछ एक्सेसरीज को लकड़ी का बॉर्डर दे दिया जाता है जिससे इन्हें टेक्सचर मिलता है. डाइनिंग टेबल और शेल्व्स पर रखे ये जार परफेक्ट लगते हैं. 

2. हैंड पेंटेड एक्सेसरीज- मॉड्यूलर किचन प्रोडक्ट्स को नया लुक देने के लिए उन्हें हैंड प्रिंटेड फ्लोरल पैटर्नदिया जा रहा है. हैंड प्रिंटेड सेट में अक्सर चार जार, दो सॉल्ट-पेपर बॉटल्स और तीन ऑइल स्टोरेज बॉटल्स मिलती हैं. मजबूत कांच के इस सेट पर स्टेनलेस स्टील के ढक्कन होते हैं जिससे इनकी मजबूती और बढ़ जाती है. कांच की प्लेन बर्नियों को ऑइल पेंट की मदद से खुद भी पेंट कर सकते हैं. 

3. टोस्टर-बॉइलर - टोस्टर-बॉइलर - इस मशीन में टोस्टर के साथ स्टेनलेस स्टील बॉइलर भी अटैच है, तो एक ही वक्त पर दो आइटम तैयार किए जा सकते हैं. खासकर सुबह के समय जब नाश्ता टेबल पर लगाने की जल्दी होती है. 

4. फाइबर स्पून - किचन को ब्राइट लुक देना चाहते हैं तो कलरफुल फाइबर स्पून के साथ यह संभव है. ये कई खूबसूरत रंगों में मिलती हैं. इनमें वेजीटेबल स्पून, पिज्जा कटर और पीलर भी शामिल है. हैंडल पर हैंगर भी दिए जाते हैं जिससे इन्हें दीवर पर आसानी से हैंग किया जा सकता है. 

5. टरकॉइज - टच- किचन को सजाने के लिए टरकॉइज शेड का उपयोग भी किया जाता है. बड़े टरकॉइज पॉट्स को किचन के शेल्फ पर रखा जा सकता है. इनमें छोटी-छोटी चीजें, जैसे- चम्मच, स्पिनर, स्मैशर रख सकते हैं.

6. रूस्टर पैटर्न - किचन एक्सेसरीज में रूस्टर पैटर्न एक्सेसरीज को हाल ही में शामिल किया है. सिरेमिक जार और बॉटल पर रंग-बिरंगे 'रूस्टर' बने होते हैं. चार बड़ी बरनियों पर डेकोरेटिव लिड्स भी होती हैं. इनमें अचार जैसी चीजों को स्टोर किया जा सकता है. चार, छह और आठ बरनियों का सेट मिलता है. 

7. वेस्टर्न ग्लासवेयर - मल्टीपर्पज जूस सेट में बड़े साइज ग्लास जग और ग्लास मग्स होते हैं.  इन पर अक्सर बुलियन हेड या सितारों की डिजाइन होती है, जिससे ये अलग दिखते हैं. इनमें पानी और जूस सर्वकिया जाता है.

8. क्ले एसेसरीज- नए डिजाइन और इंग्रीडिएंट्स के साथ मिट्टी के बर्तन भी किचन का हिस्सा बन रहे हैं. दही जमाने के लिए और सब्जी-फल सर्व करने के लिए, मिट्टी के बर्तनों का किचन में खूब इस्तेमाल किया जा रहा है.

9. बीच - बीच- ब्लू और वाइट शेड एक्सेसरीज़ के साथ किचन को 'बीच' थीम दिया जा रहा है। इस थीम में एप्लायंस फाइबर या ग्लास के होते हैं, डिजाइन नाजुक होती है।

10. रेट्रो- सर्वश्रेष्ठ किचन एप्लायंस इसी थीम में देखने को मिलते हैं तो किचन का लुक ज्यादा स्टाइलिश हो जाता है. एप्लायंस में माइक्रोवेव, इंग्रीडिएंट्स स्टोर करने का कैबिनेट, मूवेबल वॉशबेसिन और गैस शामिल हैं. छोटे किचन के लिए ये अच्छी थीम है.


Leave Comments