liveindia.news

हैंगिग शेल्फ से सुंदर बनाएं किचिन 

घरों में मॉड्यूलर किचिन होते हुए भी कई बार क्रॉकरी के लिए एक्स्ट्रा स्पेस की जरूरत होती है. कई बार किचिन को सजाने का मन करता है, लेकिन स्पेस कम होने की वजह से ख्वाहिश अधूरी रह जाती है. लेकिन आजकल इस सिलसिले में मददगार शेल्फ मिल जाते हैं, जो बड़ी रसोई को सुंदर और सुविधाजनक बनाते हैं. 
 
दीवार पर हैंगिंग शेल्फ
रसोई की एक दीवार पर कुछ हैंगिंग शेल्फ और रैक लगाकर बर्तन समेट सकते हैं। रैक पर लगे हुक्स में छोटी-छोटी बाल्टियां लटकाकर चम्मच, छुरी आदि सामान रख सकते हैं। वहीं किचन टॉवेल लटकाने के लिए भी यहां जगह बना सकते हैं.
 
छोटी नेट से बनेगा काम
स्टोव के पास या कोने पर एक छोटा जालीनुमा होल्डर लगा सकते हैं। इनमें चाकू, चम्मच, चमचे आदि जिनका भोजन पकाते वक़्त ज़्यादा उपयोग होता है, लटका सकते हैं.पर ये ध्यान रहे कि ये स्टोव से हाथ बराबर दूरी पर हो ताकि आसानी से पहुंचा जा सके.
 
सामान की यूं संभालें
रसोई में खुले रैक पर सामान, कांच की प्लेटें रखना थोड़ा मुश्किल-भरा हो सकता है. कईबार इनके फिसलकर गिरने का डर रहता है. ऐसे में इनमें अलग से एक रॉड लगा सकते हैं। इससे सामान अपनी जगह पर रहेगा और गिरेगा भी नहीं.
 
जगह का भरपूर इस्तेमाल
अगर कैबिनेट और दीवार के बीच जगह ख़ाली है तो इसका सही इस्तेमाल कर सकते हैं. इनके बीच लकड़ी या मैटल की रैक लगाकर सामान व्यवस्थित रखना आसान है.ये जगह रेसिपी की किताबें या पौधे रखने के लिहाज़ से भी अच्छी है. 


Leave Comments