liveindia.news

Diwali: घर में पड़ी बेकार चीजों से सजाएं अपना आशियाना 

दीपावली का त्यौहार आने वाला है, ऐसे में हर घर में दीवाली की तैयारियां जोरों पर हैं. यह त्यौहार घर में खुशियां और सुख-समृद्धि लाने वाला होता है. इस दिन लोग घर में नई-नई चीजों की खरीदारी करते हैं. लोग सजावट के लिए मार्केट से सामान खरीदते हैं. लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिनके माध्यम से आप घरेलु तरीके से घर का डैकोरेशन कर सकते हैं. तो आइए जानते हैं....

 कैंडल हैंगर
अब दीवाली का खास मौका है तो हम सोच रहे हैं कि कुछ ऐसा आइडिया अपनाएं जिससे प्रदूषण भी न फैले और आपका घर खूबसूरत लगे। इसके लिए आप खाली पड़ी बोतल और हैंगर का इस्तेमाल कर आसानी से इस तरह खूबसूरत हैंगर बना सकती हैं.

कांच के गिलास से करें ऐसे डेकोरेशन
अगर आपके पास इलेक्ट्रिक  क कैंडल है और क्रॉफ्ट का शौक रखती हैं तो फिर यह आइडिया आपके लिए बेस्ट है. इसके लिए आपको घर में मौजूद कुछ कांच के गिलास का इस्तेमाल करना होगा.

दवाओं की बोतल से बनाएं खूबसूरत चीजें
आमतौर पर जो घर पर दवाओं की बोतल आती है तो उनके खाली होते ही उन्हें फेंक देते हैं। लेकिन इसे फेंकने से पहले ये वीडियो जरूर देखें। लैस, फोम के फ्लॉवर के अलावा मोतियों का इस्तेमाल कर कैसे आप खूबसूरत शो-केश बना सकते हैं.

बेकार पड़ी चूड़ियों और ईयर बड से बनाएं वॉल हैगिंग
आमतौर पर जब हम नई चूडियां पहनते हैं तो पुरानी चूड़ियों को कही स्टोर कर रख देते हैं या फिर कही फेंक देते हैं.लेकिन आप यह बात नहीं जानती होगी कि इससे आप खूबसूरत दीवार के लिए डिजाइन बना सकती हैं। जी हां ईयरबड, चूड़ी, ऊन, मोतियों का इस्तेमाल कर शानदार वॉल हैगिंग बना सकती हैं.

सीमेंट कर इस्तेमाल कर बनाएं बेहतरीन क्रॉफ्ट
सीमेंट का इस्तेमाल सिर्फ घर बनाने में ही नहीं बल्कि आप इसे डेकोरेशन के लिए भी कर सकती हैं. इससे आप खूबसूरत पॉट के अलावा कैंडल स्टैंड, क्लॉथ स्टैंड भी बना सकते हैं.

ऐसे घर पर लाएं हरियाली
अगर आपको पेड़-पौधों से बहुत अधिक प्यार है और इस दीवाली कुछ खास करने की सोच रहे है. ऐसे में आप कुछ क्रॉफ्ट का यूज कर खूबसूरत तरीके से पौधों को घर पर लगा सकते हैं. इसके लिए आइस क्यूब ट्रे, सीमेंट से खूबसूरत पॉट, या पत्थरों का यूं इस्तेमाल कर पॉट बना सकते है. जिससे आपके घर की खूबसूरती तो बढ़ेगी ही इसके साथ ही आपके घर की हवा भी स्वच्छ होगी.


Leave Comments