liveindia.news

15 अगस्त तक लाॅन्च होगी कोरोना की दवा

पूरे देश में कोरोना महामारी से जूझ रहे लोगों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है. भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद ने बीबीवी 152 कोरोना वैक्सीन का क्लिनिकल परीक्षण करने के बाद इसे 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस के दिन लाॅन्च करने का मन बनाया है. दवा को 15 अगस्त तक बाजार में लाने के लिए वैज्ञानिकों ने तेजी से काम शुरू कर दिया है. 

खबरों के अनुसार इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के प्रमुख डॉ. बलराम भार्गव द्वारा देश के बड़े मेडिकल काॅलेजों को पत्र लिखा है, जिसमें उन्होंने कहा है की भारत बायोटेक के साथ इस कोरोना टीके को तैयार किया जा रहा है. इस टीके को बीबीवी 152 नाम दिया गया है. इस वैक्सीन का क्लिनिकल परीक्षण लगभग पूरा हो चुका है, अब हमारी योजना है की इस वैक्सीन को 15 अगस्त के दिन लाॅन्च किया जाए.

जानकारी के मुताबिक मेडिकल काॅलेजों में वैक्सीन के ट्रायल में तेजी लाने को कहा गया है, ताकि जल्द से जल्द इस दवा को भारत में लाॅन्च किया जा सके. हालंकी आपकों बता दें की वैक्सीन के ट्रायल में लगे डाक्टरों का कहना है कि ह्यूमन ट्रायल को प्रारंभ करने में कम से कम 7 दिन लग सकते है. साथ ही डाक्टरों का कहना है की वैसे तो आमतौर पर ट्राइल पूरा होने में 6 महीने का वक्त लगाता है. लेकिन जिस तरीके से वैक्सी पर काम किया जा रहा है, उसके हिसाब से माना जा रहा है कि 15 अगस्त तक वैक्सीन को लॉन्च किया जा सकता है.


Leave Comments