liveindia.news

अफगानिस्तान से भारतीयों और अफगानियों को ला रहा भारतीय विमान

अफगानिस्तान से भारतीयों और अफगानियों को ला रहा भारतीय विमान

अफगानिस्तान की हुकुमत पर तालिबान कब्जा जमा चुका है. जिसके चलते अफगानिस्तान में फंसे भारतीय नागरिकों को सुरक्षित लाने के लिए भारत सरकार एक्शन में है. अफगानिस्तान से भारतीय को लाने के लिए भारत सरकार हर संभव प्रयास कर रही है. भारतीय वायु सेना का एक विमान काबुल से आज आ रहा है जो, आज गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर उतरेंगा.

विमान से 290 भारतीय लौटेंगे अपने वतन

खबरों के अनुसार भारतीय वायुसेना का विमान आज अफगानिस्तान में फंसे करीब 290 भारतीय को लेकर काबुर से उड़ान भरेगा. विमान में सवार 290 यात्रियों में से 220 भारतीय और 70 अफगानिस्तान के नागरिक शामिल है. बताया जा रहा है इनमें कुछ सिख भी शामिल है. यह वही सिख है जिन्होंने भारत सरकार से बाहर निकालने की अपील की थी.

अफगानिस्तान के सांसद भी आएंगे भारत 

बताया जा रहा है कि भारत के वायुसेना के विमान से कुछ अफगानी नागरिकों के साथ-साथ कुछ अफगानिस्तान के सांसद भी भारत आ सकते है. हालांकि विमान हिंडन एयरबेस पर कब आएगा, यह भी स्पष्ट नहीं हो पाया है. लेकिन बताया जा रहा है कि विमान से आ रहे लोगों को लेने के लिए 5 बसें हिंडन एयरबेस पहुंच चुकी हैं. भारतीय को काबुल से लाने के लिए भारत सरकार ने अफगानिस्तान में रहने वाले सभी भारतीयों का डाटा तैयार करना शुरू कर दिया है. साथ ही सरकार ने एक हेल्पनंबर भी जारी किया है, जिससे 24 घंटे ब्योरा तैयार किया जा रहा है. 

500 से अधिक भारतीयों के फंसे की आशंका 

सूत्रों से जानकारी मिली है कि अफगानिस्तान में करबी 500 से अधिक लोग फंसे हुए है, जिन्हें लाने के लिए भारत सरकार प्रयास कर रही है. इससे पहले काबुल में स्थित भारतीय दूतावास से भारतीय अधिकारियों को सुरक्षित भारत वापस लाया जा चुका है. लेकिन इसके बाद भी बताया जा रहा है कि दूतावास में अभी 35-40 स्थानीय लोगों का स्टाफ ही मौजूद है.


Leave Comments