liveindia.news

सर्दियों में रूखी स्किन से बचाता है ग्लिसरीन

सर्दियों के दिनों की शुरूआत हो चुकी है. ऐसे में स्किन की केयर करना बेहद जरूरी होता है. सर्दियों में हमारी त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है. साथ ही काली पड़ जाती है. इस चीज के लिए ग्लिसरीन एक बेस्ट ऑप्शन है. जी हां, ग्लिसरीन आपकी स्किन के pH लेवल को बैलेंस रखने का काम करती है साथ ही सालों से डार्क हुई स्किन को क्लीयर एंड शाइनी भी बनाती है. आइए जानते हैं कैसे किया जाए ग्लिसरीन का इस्तेमाल. ऐसे में आज हम आपको कुछ घरेलु उपाय बताने जा रहे हैं. जिन्हें इस्तेमाल कर के आप अपनी त्वचा को हैल्दी और ग्लोइंग रख सकती हैं. 

नींबू, शहद और ग्लिसरीन
1 चम्मच शहद, आधा नींबू और 1 टीस्पून ग्लिसरीन को साथ मिलाकर एक घोल तैयार कर लें। इस घोल के साथ हफ्ते में दो बार चेहरे की मसाज करें. आप देखेंगे नाक और चिन के इर्द-गिर्द हर व्यक्ति के कुछ काले दाग होते हैं. मगर इस घरेलू लोशन की मदद से आप उन सालों से पड़े दाग-धब्बों से छुटकारा पा सकते हैं.

फटे होंठ
चेहरे के साथ-साथ सर्दियों में होंठ भी काफी ड्राई हो जाते हैं। ऐसे में ग्लिसरीन को गुलाब जल के साथ मिक्स करके होंठों पर लगाएं. ऐसा हर रात सोने से पहले करें। पूरी सर्दियां आपके होंठ एक दम मुलायम और सॉफ्ट बने रहेंगे.

बॉडी लोशन
आप चाहें तो ग्लिसरीन को बॉडी लोशन की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 100 ग्राम ग्लिसरीन में नींबू का रस और 100 ग्राम गुलाब जल डालकर एक मिश्रण तैयार करें और इसे एक शीशे में भरकर रख लें। रोजाना नहाने से एक घंटा पहले या फिर आपको ठीक लगे तो रात को सोने से पहले अपनी बॉडी पर लगाएं। सारी सर्दियां आपको किसी महंगे बॉडी लोशन की जरुरत नहीं पड़ेगी.

रोजमेरी एसेंशियल ऑयल
रोजमेरी ऑयल में 2 से 3 बूंदे ग्लिसरीन की मिक्स करके चेहरे पर अप्लाई करें. रोजमेरी से चेहरे पर गुलाब जैसा निखार दिखेगा साथ ही चेहरे के दाग-धब्बे और झाइयां भी दूर होंगी.

ग्लिसरीन को कभी भी चेहरे पर डायरेक्ट इस्तेमाल न करें. ऐसा करने से आपको चेहरे पर गर्माहट महसूस होगी. आप ग्लिसरीन को किसी न किसी अन्य चीज के साथ मिक्स करके ही चेहरे पर अप्लाई करें.


Leave Comments