liveindia.news

सर्दियों में भूलकर भी न करें बालों के साथ ये काम 

सर्दियों का मौसम शुरू हो गया है. ऐसे में हमे अपने बालों की देखभाल करना बेहद जरूरी है. कई बार जाने-अनजाने में हम ऐसी चीजें करते हैं जो हमारे बालों को काफी नुकसान पहुंचाती हैं. तो आइए आज हम आपको उन चीजों के बारे में बताते हैं जो आपके बाल खराब कर सकती हैं. 

गर्म पानी से नहाना - सर्दियों में अक्सर ही सभी गर्म पानी से नहाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं इससे आपके बाल खराब हो सकते हैं. गर्म पानी में बाल धोने से बालों से सारे प्राकृतिक तेल और पोषक तत्व निकल जाते हैं. शैंपू और कंडीशनर लगाने के बाद बालों को गुनगुने पानी से धो सकते हैं.

तौलिए का इस्तेमाल - गीले बालों को आमतौर पर हम तौलिए से ही पोंछते हैं. लेकिन ये आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकता है. दरअसल, बालों का तौलिया सॉफ्ट और वजन में हल्का होना चाहिए. इससे बाल कम टूटेंगे और कमजोर भी नहीं होंगे. हैवी तौलिए से बाल अधिक टूटते हैं.

ड्राई शैंपू - ठंडे पानी से बचने के लिए लोग ड्राई शैंपू लोग खूब इस्तेमाल करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं ड्राई शैंपू स्कॉल्प के छिद्रों को बंद कर देता है और इससे बालों को आवश्यक पोषक तत्व नहीं मिलते.

ब्रैड ब्रशिंग टेक्नीक - अक्सर बालों को ब्रश करते समय जोर बहुत जोर लगाते हैं ताकि बाल जल्दी सुलझ जाएं. लेकिन क्या आप जानते हैं इससे बाल ज्यादा टूटते हैं और कमजोर पड़ते हैं. बालों की कंघी करते समय आपको धीरे-धीरे बालों को संवारना चाहिए.

गलत तरीके से सोने पर - कई बार जब आप सोकर उठते हैं तो आपके तकिए पर बाल होते हैं. क्या आप जानते हैं आपको कॉटन के कपड़े वाले पिलो कवर का इस्तेमाल करना चाहिए. इतना ही नहीं. बालों को सोते समय बांधकर नहीं होना चाहिए, इससे बाल बहुत टूटते हैं.


Leave Comments