शराब पीना हमेशा नुकसानदायक नहीं होता : पढ़े पुरी खबर

लाइव इंडिया न्यूज़। अक्सर हम यह मानते है कि शराब पीना स्वास्थय के लिए हानिकारक होता है। पर यह पुरी तरह सच नहीं है। एक नए अध्ययन में ये बताया गया है कि वाइन पीने से आपको अपने शरीर का फैट कम करने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा निष्कर्ष बताते हैं कि काले रंग के अंगूरों का सेवन करना उनको खाकर या वाइन पीने से अधिक वजन वाले लोगों को अपने शरीर का वजन कम करने में आसानी हो सकती है।

अध्ययन के जरिए वैज्ञानिक फलों से होने वाले स्वास्थ्य लाभों का पता लगाने की कोशिश कर रहे थे जिनमें किसी खास तरह के फल को स्वास्थ्य के लिए बेहतर माना गया है। शोधकर्ताओं इससे उम्मीद कर रहे हैं कि किसी बीमारी के हो जाने पर आवश्यक दवाओं की जगह आप कुछ फलों का सेवन करके उन्हें अपने आहार में शामिल करके एक बेहतर विकल्प पा सकते हैं।

अध्ययन के दौरान वैज्ञानिकों ने वसा पैदा करने वाली कोशिकाओं को लैब में मस्कैडिन अंगूर के प्रभावों को पता करने के लिए बनाया गया तथा शामिल किए गए केमिकल्स में एलेगिक एसिड, जिसके बारे में ये पाया गया कि ये मौजूदा वसा कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता है। तथा आगे के लिए इन्हें बनने को धीमा कर दिया गया है।वैज्ञानिकों ने बताया कि अगर हम वसा के हानिकारक प्रभाव को कम करने के लिए खाने के एक नए तरीके को विकसित कर सकते हैं, तो अंगूरों जैसे आम खाद्य पदार्थों का उपयोग करते हुए भी ये किया जा सकता है। इससे पहले वैज्ञानिकों ने अपने अध्ययन का टेस्ट चूहों पर कर चुके हैं जिसमें ये पाया गया कि चूहों के द्वारा इस तरह के आहार का सेवन करने पर उनके फैट लेवल में काफी कमी देखी गई। अब आगे के लिए इंसानों पर इसके टेस्ट के लिए इसमें और सुधार किए जा रहे हैं।


Leave Comments