सेना में भर्ती होने का अगर ये मौका गवां दिए तो फिर अफसोस ही करेंगे

लाइव इंडिया न्यूज़। संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की कंबाइंड डिफेंस सर्विस (सीडीएस) का नोटिफिकेशन जारी हो चुका है। इसके लिए आठ सितंबर तक ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है।
19 नवंबर को सीडीएस की परीक्षा देशभर में आयोजित की जाएगी। ग्रेजुएशन और इंजीनियरिंग कर चुके युवा सीडीएस के लिए आवेदन कर सकते हैं।
यूपीएससी की इस परीक्षा से इंडियन मिलिट्री एकेडमी (आईएमए) देहरादून, इंडियन नेवल एकेडमी (आईएनए) इझिमाला, एयरफोर्स एकेडमी हैदराबाद और ऑफिसर्स ट्रेनिंग एकेडमी (ओटीए) चेन्नई में भर्ती होगी। उत्तराखंड में देहरादून में यह परीक्षा आयोजित की जाएगी।
आवेदक की आयु 20 से 24 वर्ष के बीच होनी चाहिए। एयरफोर्स एकेडमी के लिए इंजीनियरिंग के साथ ही 12वीं में फिजिक्स और मैथ्स जरूरी
आईएमए और ओटीए में भर्ती के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन पास होना चाहिए जबकि नेवल एकेडमी के लिए इंजीनियरिंग की डिग्री जरूरी है जबकि एयरफोर्स एकेडमी के लिए इंजीनियरिंग के साथ ही 12वीं में फिजिक्स और मैथ्स होना चाहिए।
आईएमए और आईएनए के लिए आवेदक का जन्म दो जुलाई 1994 से एक जुलाई 1999 के बीच हुआ हो। एयरफोर्स एकेडमी के लिए आवेदक की आयु 20 से 24 वर्ष के बीच होनी चाहिए। ओटीए में जाने के लिए आवेदक का जन्म दो जुलाई 1993 से एक जुलाई 1999 के बीच होना चाहिए। इस परीक्षा में केवल सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों का 200 रुपये शुल्क देना होगा जबकि एससी, एसटी, महिला और ओबीसी के लिए कोई शुल्क नहीं है।
परीक्षा विशेषज्ञ अमित के मुताबिक आईएमए, आईएनए और एयरफोर्स एकेडमी में भर्ती के लिए छात्रों को तीन पेपर देने होंगे।


Leave Comments