liveindia.news

जोशी दंपत्ति के खिलाफ आयकर विभाग की बड़ी कार्यवाही

आयकर विभाग ने बर्खास्त आईएएस दंपती अरविंद जोशी और टीनू जोशी के खिलाफ अब नए बेनामी लेन देन निषेध कानून के तहत बड़ी कार्रवाई करने जा रहा है. इसके तहत वह अरविंद के पिता पूर्व आईपीएस अधिकारी एचएम जोशी, मां निर्मला जोशी, आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल की पूर्व अधिकारी सीमा जायसवाल उनके पति संतोष जायसवाल समेत बैंक और लाइफ इंश्योरेंस कंपनी के 32 कर्मचारी और अधिकारियों को नोटिस दिया है.

इन सभी के खाते से 3.5 करोड़ की एफडी के लिए चेक जारी किए गए थे. इसके लिए अरविंद ने इन सभी के खातों में पैसा डाला था. आयकर विभाग ने इन सभी को आयकर अधिनियम की धारा 24-3 के तहत नोटिस जारी किया था. इनसे 15 दिन के भीतर जवाब देने को कहा गया है.

आईएएस दंपती के यहां पर उस समय छापे मारे गए थे, जब बेनामी लेन देन का कोई कानून नहीं था. यह कानून इसी साल मार्च में अस्तित्व में आया था. इसके बाद आयकर विभाग इस पूरे छापे के दौरान प्रॉपर्टी खरीदने के साथ धन के बेनामी लेन देन की जांच नए कानून के तहत कर रहा है.

बहुत से कर्मचारियों ने छोड़ दिया बैंक

छापे के समय बैंक और जीवन बीमा कंपनी में कार्यरत कई कर्मचारी संस्थान छोड़ चुके हैं, जिनके नाम इस एफआईआर में दिए गए हैं. ऐसे में विभाग के सामने सबसे बड़ी यह चुनौती होगी कि इन्हें कैसे तलाश करे. सूत्रों ने बताया कि इस मामले में केवल अरविंद जोशी को ही नोटिस जारी किया गया है.

दंपती के पास मिली 41.87 करोड़ की ज्यादा संपति

आयकर के छापों में अरविंद जोशी और टीनू जोशी की संपति 43.23 करोड़ रुपए आंकी गई थी. इसमें 41.87 करोड़ रुपए की संपति उनकी ज्ञात स्रोतों की आय से अधिक थी. विभाग के अनुसार दंपति की सेवा काल के दौरान कुल आय 1.32 करोड़ रुपए ही थी.


Leave Comments