liveindia.news

चेतावनी !बारिश और ठंड में कहर ढाएगा कोरोना

चीन के वुहान शहर से निकला कोरोना वायरस अब और भी ज़्यादा घातक हो चुका है. आए दिन इस संक्रमण से संक्रमित होने वालों की संख्या बढ़ती जा रही है. विश्व भर के वैज्ञानिक दिन रात एक करने के बाद भी इस वायरस की दवा को अभी तक विकसित नहीं कर पाए. इसलिए लगातार यह बिमारी बढ़ती जा रही है. लेकिन अब देश में मानसून ने दस्तक दे दी है, इस मौसम के साथ ही अब वायरस का प्रकोप भी बढ़ जाएगा. 

ऐसा हम नहीं कह रहे, बल्कि कुछ वैज्ञानिकों का कहना है की सर्दी और बरसात में यह वायरस जमकर तबाही मचा सकता है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार शोधकर्ताओं ने ठंडे तापमान और बड़े पैमाने पर कोरोना की मार झेलने वाले देशों के बीच एक महत्वपूर्ण जुड़ाव होने का दावा किया है. अगर यह सच हुआ तो उत्तरी गोलार्थ के देशों में बड़ी मुसीबत आ सकती है. 

आपको बता दें की वैज्ञानिकों का कहना है की, किसी भी वायरस से लड़ने के लिए गर्मियों का समय ही सबसे ज़्यादा बेहतर हो सकता है. एक शोध में इस बात का खुलासा किया गया की, कोरोना वायरस ठंडे देशों में ज़्यादा फ़ैल रहा है. वहीं अगर इसकी तुलना में गर्म देशों की बात की जाए तो यह वायरस ऐसे देश जहां पर सर्दी कम पड़ती है वहां पर कम तेज़ी से फैलता है. 


Leave Comments