liveindia.news

भाले से भारत के भाल पर स्वर्ण

भाले से भारत के भाल पर स्वर्ण

बड़े इंतज़ार के बाद  टोक्यो ओलम्पिक के 15 वे दिन "स्वर्ण" का सुख मिला. थ्रोअर नीरज चौपड़ा ने भारत को टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड दिलाकर भारत कोई गौरव का अनुभव कराया. नीरज चोपड़ा ने 87.58 मीटर भाला फेंक कर भारत को पहला गोल्ड दिलाया है.

भारत ने पहना सोने का ताज़

बता दें जेवलिन थ्रो में नीरज चौपड़ा ने पहला गोल्ड भारत के नाम किया. भाला फेंक में उन्होंने पहले ही थ्रो में 87.03 मीटर दूर भाला फेंका. एक के बाद दूसरा और दूसरे के थ्रो के बाद तीनों थ्रो में भारत के नीरज टॉप पर नज़र आये. इसी क्रम में छठे प्रयास में नीरज ने 80 मीटर का थ्रो किया. इसी थ्रो के साथ पूरे गेम में वो अव्वल नंबर पर नज़र आये. नीरज चोपड़ा ने टोक्यो ओलंपिक 2020 में अपने 87.58 मीटर थ्रो के साथ पुरुषों के भाला फाइनल में ऐतिहासिक स्वर्ण पदक जीता. बता दें इससे पहले 2008 में 13 साल पहले अभिनव बिंद्रा के द्वारा भारत को गोल्ड नसीब हुआ था जो अपने आप में एक मिसाल थी. अभिनव ने निशानेबाजी में गोल्ड जीता था.

बधाईयोॆ का दौर शुरू

गोल्ड लाने के बाद नीरज को बधाई मिलने का क्रम शुरू हो गया. भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट करके नीरज को बधाई दी. इससे पहले आज शनिवार को ही बजरंग पुनिया ने भी भारत को ब्रॉन्ज दिलाया था.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बधाई देते हुए नीरज ने शुभकामनाएं दी हैं. रक्षामंत्री ने भी तारीफ में ट्वीट किया. 

 


Leave Comments