liveindia.news

Tokyo Olympics : भारत को "गोल्ड" के लिए करना होगा इंतज़ार

Tokyo Olympics : भारत को \"गोल्ड\" के लिए करना होगा इंतज़ार

टोक्यों ओलम्पिक का क्रेज पूरी दुनिया पर छाया हुआ. भारत में इसका क्रेज हर टीवी चैनल पर आपको देखने मिला जाएगा. ओलम्पिक खेलों के 15 वे दिन भारत के पहलवान बजरंग पुनिया सेमीफाइनल में जगह बनाने के बाद फाइनल में अलीएव से हार गए.

मैच हारे, हिम्मत नहीं

बता दें, 65 किग्रा फ्रीस्टाइल वर्ग में तीन बार के विश्व चेम्पियन रहे अजरबैजान हाजी अलीएव से पुनिया को हार मिली. बजरंग गजब लड़े लेकिन मुकाबला हार गए. अब कांस्य के लिए पुनिया खेलेंगे. सेमीफाइनल में पुनिया की 5-12 से हार हुई है. मुकाबले में बजरंग पुनिया ने अच्छी शुरुआत करते हुए 1-0 की बढ़त बनाई. इसके बाद हाजी अलीयेव ने वापसी करते हुए 2-1 की बढ़त बना ली. फिर 4-1 से अलीयेव आगे हो गए .अंतिम तीन मिनट में दोनों के बीच अच्छी टक्कर देखने काे मिली. लेकिन हाजी अलीयेव ने 12-5 से जीतने में सफल रहे. पहला केडी जाधव ने 1952 हेलसिंकी ओलिंपिक में पहला ब्रॉन्ज मेडल जीता था ओलंपिक में मेडल जीतने वाले पहले भारतीय पहलवान थे. बजरंग पुनिया कुश्ती में ओलंपिक मेडल जीतने वाले छठे भारतीय पहलवान बन सकते हैं. बता दें बजरंग पुनिया की बात की जाए तो वे वर्ल्ड चैंपियनशिप में एक सिल्वर और दो ब्रॉन्ज जीत चुके हैं. वे गोल्ड मेडल पर भी कब्जा कर चुके हैं.

कौन हैं अलीयेव

हाजी अलीयेव ने 2016 रियो ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीता था. इसके बाद  वे 2014, 2015 और 2017 में वर्ल्ड चैंपियन भी रह चुके हैं.


Leave Comments