liveindia.news

वायु प्रदूषण कम करते हैं ये 6 पौधे 

इन दिनों वायु प्रदूषण हर जगह देखने को मिल रहा है. इस बढ़ते प्रदूषण से बचने के लिए हमें अपने घर में प्लांट लगाना चाहिए. इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे प्लांट लेकर आए हैं, जिन्हें हम अपने घर के अंदर लगाकर वातावरण को शुद्ध कर सकते हैं और चैन की सांस ले सकते हैं.  तो आइए जानते हैं उन पौधों के बारे में. 

1. एरिका पाम - यह एक ऐसा पौधा है, जो हवा से फॉर्मल ड्हाइड, सीओ2, सीओ को सोख लेता है, और आपको शुद्ध हवा देता है. इस पौधे को आप लिविंग रूम में भी रख सकते हैं. इस पौधे को बस 3-4 महीने में एक बार धूम दिखानी है.  

2. मदर इन लॉ टंग प्लांट - इस पौधे को स्नेक प्लांट भी कहा जाता है. यह पौधा रात में सीओ2 को ऑक्सीजन में बदलता है. इस पौधे को घर में जरूर लगाना चागिए. 

3. मनी प्लांट - वैसे तो आपको यह पौधा हर घर में देखने को मिल जाएगा. इस पौधे की खास बात ये है कि यह हवा से केमिकल टॉक्सिंस साफ करके आपको ताजा हवा छोड़ता है. इससे आपको शुद्ध वायु मिलेगी.  

4. एलोवेरा - यह एक ऐसा पौधा है जो सनफ्रेंडली है. यह आसानी से उग आता है. यह पौधा फॉर्मेल्डिहाइड और बेंजीन को साफ करने में मदद करता है.   

5. सिंगोटिया प्लांट - यह पौधा आपके घर को सजाने के साथ-साथ आपको शुद्ध वायु भी प्रदान करते हैं. ये इनडोर प्लांट प्रदूषण को कम करते हैं. 

6. बोस्टन फर्न -  इस पौधे की खा बात है कि यह दूसरे पेड़ों की तुलना में फॉर्मल्डिहाइड  को साफ करता है . इसके अलावा यह बेंजीन और जायलान को भी हटाता है. आप इस प्लांट को घर के बाहर भी टांग सकते हैं. 


Leave Comments