liveindia.news

सावधान! रात में बाल धोना हो सकता है खतरनाक 

आजकल के भागदौड़ भरे जीवन में हमें कई दैनिक कामों के लिए समय की कमी पड़ती है. ऐसे में कई बार हम सुबह समय की कमी के चलते रात में बाल धोना पसंद करते हैं. लेकिन ऐसा करना काफी नुकसानदाय होता है. रात में बालों का गीला रहना या धोना हर मायने में गलत होता है. ऐसा करने से आपके बाल और जड़े दोनों कमजोर होती हैं. आइए जानते हैं कि रात को बाल धोने के नुकसान.

फंगल ग्रोथ बढ़ने की संभावना - ज्यादा गीले बाल और स्कैल्प के साथ सोने से बालों में फंगस का बढ़ना, रूसी, बालों का झड़ना और संक्रमण जैसी समस्‍या हो सकती हैं. गीले बालों के कारण नमी से फंगल ग्रोथ तेजी से होता है. नमी का अगर मौसम हो तो यह संभावना और तेजी से बढ़ती है.

बालों में पड़ती हैं गांठे - अक्‍सर कई मह‍िलाएं रात को हेयरवॉश करने के बाद उन्‍हें कंघी से सुलझाने जरुरी नहीं समझती है. जिसकी वजह से बालों में गांठे पड़ जाती हैं और अगले दिन जब आप इसे खींच-खींच कर सुलझाते है तो इससे बालों की इलास्टिसिटी में खिंचाव आता है. इसकी वजह से हेयरफॉल की समस्‍या होने लगती हैं.

खराब होते हैं बालों के टेक्‍चर - इसके अलावा बालों को रात में धोने का एक और नुकसान ये भी होता है कि जब बाल सही तरीके से सूख नहीं पाते हैं तो जिस तरह आप सोते हैं वो अलग अलग आकार लेता जाता है. सुबह उठकर आपको अपने बालों का टेक्‍चर खराब भी लग सकता है.

बाल टूटते हैं ज्‍यादा - जब आप गीले बालों के साथ सोती हैं और अगर आप सोते समय करवट भी बदलती हैं तो सूखे बालों की अपेक्षा वो ज्यादा जल्दी टूटते हैं. दरअसल जब बाल गीले होते हैं तो बालों का क्यूटिकल ज्यादा ऊपर उठा होता है जो बालों के टूटने का कारण बनता है.

ध्यान रखने वाली बात ये है कि आप बेशक रात में बाल धोएं मगर उसे ठीक से सुखाने से पहले बिलकुल भी ना सोएं. बालों को उलझनें से बचाने के ल‍िए अच्‍छा कंडीश्‍नर लगाएं और बालों में सीरम लगाएं.


Leave Comments