liveindia.news

मोदी-जिनपिंग की मुलाकात के दौरान आखिर क्या कर रही थी यह महिला 

देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की तमिलनाडू में दो दिन बैठक हुई. दोनों देशों के बीच आपसी सहयोग को लेकर बातचीत हुई. जिनपिंग दो दिन के भारत दौरे पर आए थे, जिसके बाद शनिवार को नेपाल के लिए रवाना हो गए. मोदी और जिनपिंग की मुलाकात के दौरान एक महिला अधिक्तर दिखाई दी, जिनकी कुछ तस्वीरें सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है. यूजर तरह-तरह के कमेंट कर पूछ रहे है आखिर यह महिला कौन है जो मोदी और जिनपिंग के पीछे साए की तर लगी रही.

दरअसल, इस महिला का नाम प्रियंका सोहानी है और यह आईएफएस अफसर है. यह महिला दोनों महाबलियों के साथ इस पूरे दौरे के दौरान हिंदी भाषा बोलने में सहज महसूस करने वाले पीएम मोदी ने मंदारिन बोलने वाले चीनी राष्‍ट्रपति से कई बार अकेले में बातचीत की. पीएम मोदी और राष्‍ट्रपति शी के बीच भाषा की इस दीवार को प्रियंका सोहानी ने चुटकियों में हल कर दिया. मुलाकात के दौरान जब जिनपिंग ने पीएम मोदी से कई बार भारतीय संस्‍कृति और प्रतीकों के बारे में पूछा तो वे सोहानी ही थीं, जिन्होंने उन्हें समझाने में मदद की.

प्रियंका सोहानी 2012 बैच की आईएफएस अधिकारी हैं. प्रियंका को बेस्‍ट ट्रेनी ऑफिसर का गोल्ड मेडल भी मिल चुका है. उन्हें हाल ही में बिमल सान्‍याल पुरस्‍कार से भी सम्मानित किया गया था. वे 2016 से चीन में भारतीय दूतावास में तैनात है.


Leave Comments