liveindia.news

परिवार संग यहां मनाएं गर्मियों की छुट्टियां

भारत ऐसा देश है जहां पर पहाड़, बर्फ, जंगल और समुद्र से लेकर सारे प्राकृतिक नज़ारे पाए जाते हैं. मई और जून के महीने में भारत में गर्मी अपने चरम पर होती है. ऐसे में मन होता है की काम से ब्रेक लेकर कुछ ऐसी जगहों का रुख कर लिया जाए जहां पर ठंडक हो. आज हम आपको भारत की कुछ ऐसी ही जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां पर आप आपके गर्मियों की छुट्टियों का आनंद ले सकते हैं. 

औली
यह भारत की सबसे ठंडी जगह है. यहां का प्राकृतिक मनमोहक दृश्य हर किसी का मन मोह लेता है. यहां की हरियाली देखकर सबकी नज़र थम सी जाती है. यहां पर आप ट्रैकिंग का मज़ा भी उठा सकते हैं. इस जगह की प्राकृतिक सुंदरता विदेशों तक में काफी मशहूर है.

माउंट आबू
अगर आप अपनी बोरिंग लाइफ से काफी ज़्यादा थक चुके हैं, तो आपको इस बार अपनी गर्मियों की छुट्टी माउंट आबू में बितानी चाहिए. माउंट आबू राजस्थान का इकलौता हिल स्टेशन है. इस जगह पर काफी शांत वातावरण प्राप्त होता है. नाक्की झील इस जगह की खूबसूरती को और बढ़ा देती है. 

रानीखेत 
उत्तराखंड के पास में बसा रानीखेत छुट्टियां बिताने के लिए एक बेहतरीन विकल्प है. यहां पर आप पैराग्लाइडिंग, बाइकिंग, रिफ्टिंग भी कर सकते हैं. प्रकृति से प्रेम करने वाले व्यक्तियों के लिए यह जगह काफी सही मानी जाती है. रानीखेत में आप झूला देवी मंदिर के दर्शन भी कर सकते हैं. ये यहां का बेहद ही प्रसिद्ध मंदिर है.

ऋषिकेश 
ऋषिकेश को वैसे तो धार्मिक जगह बोलै जाता है, पर यहां पर गर्मियों की छुट्टियां बिताने का अपना अलग ही आनंद होता है. इस जगह पर कई सारे घाट और मंदिर हैं जो यहां की सुनदरता को और बढ़ा देते हैं. यहां पर रात में होने वाली आरती सभी को लुभाती है.

कश्मीर 
भारत में पृथ्वी के स्वर्ग के नाम से जाने जनि वाली जगह कश्मीर छुट्टियां बिताने के लिए एक बहुत ही अच्छा विअकल्प है. यहां की प्राकृतिक सुंदरता तो पुरे विश्व भर में प्रसिद्ध है. यहां पर आकर आप एक दम स्ट्रेस फ्री हो जाएंगे. कश्मीर के पहाड़, झील और बर्फ सभी को भाति है. यह जगह स्वर्ग से कम नहीं है.

 


Leave Comments