liveindia.news

नए नियमों के साथ जम्मू कश्मीर में शुरू होगा पर्यटन

जम्मू-कश्मीर डेस्क: देश में कोरोना वायरस माहमारी के कारण लगे लॉकडाउन ने देश की आर्थिक गतिविधियों को पूरी तरह से बंद कर दिया था. जिस कारण से देश में पर्यटन भी बंद ही पड़ा था. लेकिन अब देश धीरे-धीरे अनलॉक हो रहा है, और इसके साथ ही बंद पड़ी हुई गतिविधियां भी फिर से शुरू होने जा रही हैं. जम्मू-कश्मीर में भी अब सरकार ने बंद पड़ी आर्थिक गतिविधियों को दोबारा शुरू करने का फैसला लिया है.

जी हां जम्मू कश्मीर में जल्द ही पर्यटकों को घूमने का मौका मिलेगा. सरकार ने प्रदेश को खोलने के लिए आदेश जारी किये हैं. इसके साथ इस बार जम्मू कश्मीर जाने वाले पर्यटकों को कई दिशा-निर्देशों का पालन करना होगा. आपको बता दें की जम्मू कश्मीर सरकार की तरफ से जारी एक आदेश में कहा गया है की प्रदेश में आने वाले पर्यटकों के पास हवाई टिकिट, होटल बुकिंग होनी चाहिए. वहीं होटल की बुकिंग पर्यटकों को पहले से ही करानी होगी, इसके साथ ही पर्यटकों को जम्मू कश्मीर में हाउस बोट, होटल या गेस्ट हाउस में ठहरने के लिए भी पहले से ही बुकिंग करवानी होगी. इन सभी दस्तावेजों की हवाई अड्डे पर ही की जाएगी.

इसके साथ ही कई और भी नए नियम सरकार द्वारा लागू किये गए है. बता दें की पर्यटकों का हवाई अड्डे पर ही कोरोना की टेस्टिंग के लिए सैंपल लिया जाएगा और जब तक टेस्ट नेगेटिव नहीं आता तब तक पर्यटकों को होटल में ही रहना होगा. वहीं प्रदेश सरकार द्वारा 65 वर्ष से अधिक उम्र के पर्यटकों को जम्मू-कश्मीर में पर्यटन करने के लिये आने की अनुमति नहीं होगी. 

 


Leave Comments