liveindia.news

जब कभी मुंबई घूमने जाएं तो इस जगह पर जरूर जाएं

लाइव इंडिया न्यूज- अगर आप मुंबई आये है या जाना चाहते है और घूमने के शौकीन है तो गिल्बर्ट हिल पके लिए फेवरेट हो सकती है.  वैसे तो यहाँ कि यात्रा करने वालों का तांता सालभर लगा ही रहता है. लेकिन क्या आपने अपनी अब तक की मुंबई यात्रा में गिल्बर्ट हिल देखा है. यदि आपने नहीं देखा तो इस बार मुंबई की यात्रा के दौरान बेसाल्ट पत्थर से बने इस ढांचे को देखने जरूर जाएं. हम आपको बता दें कि यह विश्व की प्राचीन संरचनाओं में शुमार है. गिल्बर्ट हिल पर्यटकों को खासा आकर्षित करता है.

माना जाता है कि यहाँ किसी समय में ज्वालामुखी फटा जिसके कारण इस हिल का निर्माण हुआ इसका अंदाजा यहाँ की काली मिट्टी और अनउपजाऊ जमीन के आधार पर लगाया जाता है. यह हिल मुंबई के पश्चिम अंधेरी में है. ऐसा माना जाता है कि यहाँ स्थित किसी भी वृक्ष या पर्वत श्रृंखला की तुलना में यह पहाड़ी सबसे अधिक पुरानी है, जो अब तक मौजूद है

क्या आप जानते हैं डायनासोर जो कि पृथ्वी की अंतिम विलुप्त जाति है. जिसका कारण दो टूटते हुए तारों का आपस में टकराना था. उसी दौरान धरती पर स्थित सारे ज्वालामुखियों में भयंकर विस्फोट हुआ था. ऐसा माना जाता है कि इसके बाद लावा के गोले दुनियाभर में कई जगहों पर फैले जिससे तीन विशाल चट्टान बने. जो कि जीवन के साक्ष्‍य के रूप में सर्वप्रथम पृथ्वी पर खडा था. गिल्बर्ट हिल को छूकर इसकी प्राचीनता को महसूस करना पर्यटकों के लिए एक अनोखा अनुभव होता है. इसको छूने का एहसास आपके जीवन में हमेशा आपको इसकी याद दिलाता रहेगा. यहाँ दो मंदिर भी स्थित है गांवदेवी और दुर्गामाता मंदिर. बगीचे में स्थापित इन मंदिरों में देवी के दर्शन के लिए व्यक्ति को चट्टान पर चढ़ना पड़ता है.


Leave Comments