liveindia.news

नए साल से यात्रा करने लिए वैक्सीन पासपोर्ट होगा अनिवार्य

नए साल से यात्रा करने लिए वैक्सीन पासपोर्ट होगा अनिवार्य

कोरोना महामारी ने दुनिया भर में रोज़ की ज़िन्दगी में कई नए नियमों को जोड़ दिया है. घर से बाहर निकलते वक़्त मास्क पहनना , सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के साथ ही सेनिटाइजेशन करना अनिवार्य कर दिया गया है. वहीं अब अगर आप यात्रा के लिए भी निकलते हैं तो आपके वैक्सीन पासपोर्ट का होना भी जरूरी होगा. अब यह वैक्सीन पासपोर्ट क्या है, आइये इसके बारे में विस्तार से जानते हैं.

आपको याद होगा कि, भारत में केंद्र सरकार ने एक बड़े समय तक यात्रा के दौरान आरोग्य सेतु ऐप अनिवार्य कर दिया था. वहीं अब खबरें आ रही हैं  कि अगले साल से मास्क और सोशल डिस्टेंसिग की ही तरह यात्रा के दौरान वैक्सीन पासपोर्ट ऐप न्यू नॉर्मल होगा. इस वैक्सीन पासपोर्ट ऐप में हमारे कोरोना टेस्ट रिपोर्ट से जुडी हर जानकारी होगी. कहा जा रहा है कि, नए साल से इस नियम को हर यात्री के लिए अनिवार्य कर दिया जाएगा. 

क्या होगा वैक्सीन पासपोर्ट ?

वैक्सीन पासपोर्ट एक मोबाइल ऐप की तरह ही काम करेगा. इसमें हमारी कोरोना टेस्ट रिपोर्ट से संबंधित हर जानकारी उपलब्ध होगी. इस ऐप को यात्रा के साथ ही दफ्तर, मोवी थिएटर और यहां तक की कॉन्सर्ट जैसी जगहों के लिए भी अनिवार्य कर दिया जाएगा. विश्व स्वास्थ संगठन ने भी इस तरह के मोबाइल ऐप को लेकर मंज़ूरी दे दी है. डब्ल्यूएचओ का कहना है कि वैक्सीन पासपोर्ट का उपयोग लोगों को उनकी वर्कप्लेस और एक देश से दूसरे देश की यात्रा के दौरान प्रयोग किया जा सकता है.

 


Leave Comments