liveindia.news

बारिश के मौसम में इन जगहों पर जाएं घूमने

भारत में हर तरह के मौसम का आनंद उठाने का मौका मिलता है. सर्दी से लेकर बरसात तक, यहां पर हर मौसम की अपनी एक विशेष्ता है. इन्ही में से एक है, बारिश का मौसम. इस मौसम में प्राकृतिक सुंदरता और निखर के सामने आती है. बारिश के मौसम में चारों ओर हरियाली होती है जिसे देख कर मन को सुकून मिलता है. कुछ लोगों को बारिश में घर पे रहना ही पसंद होता है, वहीं कुछ लोग इस मौसम का इंतज़ार करते हैं ताकि घूमने निकल सकें. आइए आपको बताते हैं भारत की कुछ ऐसी जगहों के बारे जहां आप बारिश के मौसम में घूमने जा सकते हैं. 

दार्जीलिंग: यह शहर अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए काफी मशहूर है. यहां की हरियाली हर शख्स का मन मोह लेती है. दार्जीलिंग की सुंदरता बरसात के मौसम में और बढ़ जाती है. यहां की टॉय ट्रैन की सवारी काफी मशहूर है. बारिश में यहाँ के पहाड़ और हरियाली और आकर्षक हो जाते है. 


कौसानी : उत्तराखंड में स्थित एक छोटा सा गांव है कौसानी. यह गांव अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है. बारिश के मौसम में यहां का नज़ारा एक दम स्वर्ग जैसा हो जाता है. क्यूंकि बारिश में यहां बादल निचे पहाड़ों तक आ जाते हैं. दूर-दूर से लोग यह नज़ारा देखने आते हैं. 

लोनावला : मुंबई के लोग अगर अपनी व्यस्त लाइफ से थोड़ा ब्रेक लेने के लिए कहीं जाते हैं, तो वो जगह है लोनावला. दरअसल, लोनावला महारष्ट्र और पुणे के काफी पास है. लोनावला का मौसम बारिश के समय में अद्भुत हो जाता है. युवा यहां पर ज़्यादातर आते हैं. प्राकृतिक सुंदरता से भरा लोनावला लोगों को बारिश में बहुत भाता है. 

धर्मशाला : हिमाचल प्रदेश में बसी जगह धर्मशाला एक बहुत ही खूबसूरत जगह है. बारिश के समय में धर्मशाला लोगों को बहुत भाती है. इस जगह पर लोग काफी दूर से आते हैं. यहां का मोहक वातावरण सभी को आकर्षित करते हैं. बारिश के मौसम में आप धर्मशाला भी जा सकते हैं. 


Leave Comments