liveindia.news

जानिए कौन होगा उत्तराखंड का अगला मुख्यमंत्री!

जानिए कौन होगा उत्तराखंड का अगला मुख्यमंत्री!

उत्तराखंड में एकबार फिर से नेतृत्व परिवर्तन होने जा रहा है. उत्तराखंड के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. उत्तराखंड का अगला मुख्यमंत्री कौन होगा इसके लिए आज दोपहर तीन बजे विधायक दल की बैठक होने वाली है, जिसमे मुख्यमंत्री पद का नाम तय किया जाएगा इसके बाद राज्य के नए सीएम का ऐलान किया जाएगा. नए सीएम के मंथन के लिए केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर उत्तराखंड के लिए रवाना हो चुके है. बता दें कि शुक्रवार देर रात मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने कल देर रात उत्तराखंड की राज्यपाल बेबी रानी मौर्य को अपना इस्तीफा सौंपा था.

तीरथ सिंह रावत ने अपने इस्तीफे को लेकर कहा था कि अगर में इस्तीफ नही देता तो संवैधानिक संकट की स्थिति बन सकती थी. कोरोना के चलते उपचुनावों को टाल दिया गया, ऐसे में उपचुनाव जीतकर आना संभव नहीं है. इसलिए मैने अपने पद से इस्तीफा दिया है. आज विधायक दल की बैठक में राज्य का मुख्यमंत्री चुनाव जाएगा. वही भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक ने कहा है कि आज दोपहर को विधानसभा की बैठक बुलाई गई है, जिसमें विधायक दल का नेता चुना जाएगा उसके बाद, सरकार गठन के लिए राज्यपाल से मिलेंगे.

सतपाल महाराज बन सकते है मुख्यमंत्री

आज उत्तराखंड को 11वां मुख्यमंत्री मिलने जा रहा है. नए सीएम को लेकर राजनैतिक गलियारों में चर्चा है कि सरकार में कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज को राज्य का नया मुख्यमंत्री चुना जा सकता है. इसके अलावा राज्य मंत्री डा. धन सिंह रावत, बिशन सिंह चुफाल, पुष्कर सिंह धामी और ऋतु खंडूड़ी भूषण का नाम भी सामने आया है. सूत्रों का कहना है कि बीजेपी सतपाल महाराज को राज्य का मुख्यमंत्री बना सकती है. बीजेपी सतपाल महाराज को राज्य का सीएम होने वाले विधानसभा चुनावों को देखते हुए बनाना चाहती है. क्योंकि सतपाल महाराज कांग्रेस से बीजेपी में आए है, ऐसे में बीजेपी सतपाल महाराज का फायदा उठाना चाहती है. वही सतपाल महाराज के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत से अच्छे संबंध है. ऐसे में बीजेपी का मानना है कि होने वाले विधानसभा चुनावों में हरीश रावत का पार्टी को फायदा मिलेगा. 

अब सबसे बड़ा सवाल ये है कि बीजेपी किसे मुख्यमंत्री बनाएगी जिसके नेत्त्व में अगला विधानसभा का चुनाव लड़ा जाए, ऐसे में उत्तराखंड बीजेपी से सतपाल महाराज का नाम सामने आया है. बीजेपी का मानना है कि सतपाल महाराज सरकार में कैबिनेट मंत्री है, ऐसे में उन्हें मुख्यमंत्री बनाया जा सकता है. साथ ही अगले विधानसभा चुनाव में उनकी राजनीति का फायदा उठाया जा सकता है. अब बीजेपी आलाकमान सीएम पद को लेकर क्या फैसला लेगी, यह देखना दिलचस्प होगा.


Leave Comments