liveindia.news

जानिए, कौन हैं Dhan Singh Rawat जो होंगे उत्तराखंड के अगले मुख्यमंत्री!

भारतीय जनता पार्टी को एक बड़ा झटका लगने वाला है. सूत्रों से जानकारी मिली है कि उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत (CM Trivendra Singh Rawat) अपने पद से इस्तीफा दे सकते है. आज शाम चार बजे त्रिवेंद्र रावत (CM Trivendra Singh Rawat) राज्यपाल बेबी रानी मौर्य से मुलाकात करने वाले हैं. इस दौरान सीएम रावत (CM Trivendra Singh Rawat) अपना इस्तीफा राज्यपाल को सौंप सकते हैं. सूत्रों का कहना है कि मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत (CM Trivendra Singh Rawat) का इस्तीफा देना तय हो गया है.

सीएम रावत के इस्तीफे के बाद विधायक दल की बैठक बुलाई जाएगी, जिसमें नए मुख्यमंत्री पर मंथन किया जाएगा. सूत्रों का कहना है राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी, लोकसभा सांसद अजय भट्ट और सरकार के कैबिनेट मंत्री धनसिंह रावत को मुख्यमंत्री बनाया जा सकता है. सूत्रों का कहना है कि तीनों नामों में से धनसिंह रावत (Dhan Singh Rawat) का नाम सबसे आगे है, धनसिंह रावत (Dhan Singh Rawat) को उत्तराखंड का नया मुख्यमंत्री बनाया जा सकता है.

कौन हैं धनसिंह रावत 

उत्तराखंड की रावत सरकार के राज्य मंत्री धनसिंह रावत (Dhan Singh Rawat) अपने कार्यों से अपनी अलग पहचान बनाए हुए हैं. धनसिंह रावत (Dhan Singh Rawat) बाल विवाह, मद्य निषेध और समाज से जुडी बुराईयों के खिलाफ संघर्ष करते हुए आए हैं. इतना ही नहीं धनसिंह रावत (Dhan Singh Rawat) ने उत्तराखंड को अलग राज्य का दर्जा दिलाने वाले आंदोलन में अहम भूमिका निभाई. इस दौरान वो दो बार जेल भी गए. उत्तरकाशी और चमोली में आए भूकंप में धनसिंह रावत (Dhan Singh Rawat) ने 60 दिनों तक गांव-गांव जाकर राहत कार्य में सहयोग किया.

धनसिंह रावत (Dhan Singh Rawat) का जन्म 7 अक्टूबर को 1971 में पौड़ी गढ़वाल जिले के नौगांव में हुआ था. धनसिंह रावत (Dhan Singh Rawat) ने एम.ए इतिहास, राजनीति विज्ञान में PHD की डिग्री हासिल की है. उन्होंने 2009 में डॉ दीपा बिष्ट से विवाह किया था. धनसिंह रावत बचपन से ही समाज सेवी रहे हैं. वो छोटी उम्र से ही राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (RSS) से जुड़े रहे. 2001 में धनसिंह रावत (Dhan Singh Rawat)ने भारतीय जनता पार्टी की सदस्यता ली थी. 

पार्टी के प्रति उनके लगाव को देखकर उन्हें संघमंत्री के रूप में जाना जाता है. धनसिंह रावत (Dhan Singh Rawat) छत्तीसगढ़ और झारखंड के चुनाव प्रभारी रह चुके हैं. बीजेपी ने छत्तीसगढ़ का चुनाव उनकी ही निगरानी में जीता था. जिसके बाद उन्हें 2012 में उत्तराखंड BJP का प्रदेश उपाध्यक्ष बनाया गया. 2012 में धनसिंह रावत (Dhan Singh Rawat) ने पौड़ी गढ़वाल के श्रीनगर निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ा था, लेकिन वो कुछ अंतर से चुनाव हार गए थे.

देहरादून बुलाए गए धनसिंह रावत 

खबर है की धनसिंह रावत (Dhan Singh Rawat) को देहरादून बुलाया गया है. माना जा रहा है की त्रिवेंद्र रावत खुद धनसिंह रावत (Dhan Singh Rawat) का नाम आगे रख सकते हैं, क्योंकि धनसिंह रावत (Dhan Singh Rawat) मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत के करीबी माने जाते हैं. वहीं खबर ये भी है कि प्रदेश में एक डिप्टी सीएम भी बनाया जा सकता है. सूत्रों का कहना है कि BJP नेता पुष्कर सिंह धामी को राज्य का डिप्टी सीएम चुन सकती है. 

हाल ही में जानकारी मिली है छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह पर्यवेक्षक के रूप में देहरादून के लिए रवाना हो चुके हैं. जहां वो नए मुख्यमंत्री के नाम पर चर्चा करेंगे.

 


Leave Comments