liveindia.news

Uttrakhand Fire : जलप्रलय के बाद देवभूमि में एक और आपदा

उत्तराखंड डेस्क : बीते महीने ही उत्तराखंड  के चमोली शहर में भीषण जल प्रलय से हर तरफ तबाही का मंजर छा गया था. अभी जलप्रलय की आपदा  से लोग उभरे भी नहीं थे कि, अब राज्य में एक और भीषण आपदा ने लोगों को डरा दिया है. उत्तराखंड के जंगलों (Uttrakhand Fire in  forest ) में अब एक बार फिर आग लगने की बात सामने आई है. लकिन हैरानी की बात यह है कि, यह आग अब ना केवल जंगलों में बल्कि अब यह रिहायशी इलाकों तक पहुंचने लगी है.  

खबरों के अनुसार, उत्तराखंड के नैनीताल के जंगलों में खुर्पाताल के पास शनिवार की सुबह से ही जंगल (Uttrakhand Fire in  forest ) में आग भीषण होती जा रही है. जंगलों में लगी आग की खबर से हडक़ंप मच गया है तेजी के साथ जंगल धधकने लगे हैं, बताया जा रहा है कि  आग तेजी से आबादी की तरफ बढ़ने लगी है जिससे अब ग्रामीण घबराए हुए हैं और प्रशासन से मदद की गुहार लगा रहे हैं.

इस वजह से बढ़ी आग 

आपको बता दें कि, उत्तराखंड में बीते महीनों में कम बारिश होने की वजह से जंगलों की ज़मीन और पेड़ों के पत्ते सूखने लगे है. जिस वजह से आग बढ़ी है. बतया जा रहा है कि, जैसे-जैसे तापमान बढ़ रहा है और हवाएं भी चल रही हैं तो यह आग विकराल रूप धारण कर रही है.

बारिश होने का अनुमान 

उत्तराखंड के जंगलों में आग(Uttrakhand Fire in  forest ) को बढ़ता देख मौसम विभाग द्वारा अनुमान जताय गया है कि, अगले कुछ दिनों में बारिश होने की सम्भावनें हैं.  मौसम का अपडेट भी जारी करना शुरू कर दिया है जारी अनुमान के मुताबिक 4 अप्रैल को उत्तरकाशी, चमोली और रुद्रप्रयाग में हल्की बारिश या बर्फबारी की संभावना है वहीं 5 अप्रैल को राज्य के अधिकतर जिलों में बारिश हो सकती है ऐसा अनुमान जताया जा रहा है. 

 


Leave Comments