'एक्वेरियम' के लिए आपके घर में सही दिशा क्या है

घर में एक्वेरियम रखने से काफी तरह के फायदे भी होते हैं. वास्तुशास्त्र में भी एक्वेरियम के बहुत सा फायदे बताए गए हैं एक्वेरियम को यदि सही स्थान पर रखा जाये तो इससे पूरे घर में खुशहाली बनी रहेगी. लेकिन अगर गलती से भी इसे गलत जगह रख दिया तो कंगाली की स्थिति भी बन सकती है. 

बेडरूम में न रखें एक्वेरियम

वास्तुशास्त्र के मुताबिक, एक्वेरियम को कभी भी बेडरूम में नहीं रखना चाहिए. इसके अतिरिक्त एक्वेरियम को किचन में भी नहीं रखना चाहिए. हर युवा अपने करियर को लेकर काफी चिंतित रहता है. वह पढाई में मेहनत करने के साथ कई बार वास्तुशास्त्र का भी सहारा लेता है. वास्तु शास्त्र में बताया गया है की एक्वेरियम को घर के उत्तर और पूर्व दिशा में रखने से खुशहाली रहेगी और करियर में ग्रोथ भी दिखेगी.


 
एक्वेरियम इस दिशा में रखने से दूर होगा तनाव

तनाव दूर करने में वास्तुशास्त्र अहम् भूमिका निभाता है. माना जाता है कि एक्वेरियम को प्राकृतिक रोशनी के नीचे रखने से तनाव दूर होता है. इसके अलावा लाल और काली रंग की मछली रखने से घरों में खुशहाली आती है. वहीं, कोशिश करनी चाहिए कि एक्वेरियम में 9 मछलियां ही रखी जाएं.
 
- एक्वेरियम में पानी को कुछ कुछ समय में बदलते रहें. इससे पानी साफ रहेगा और मछलियों को भी नुकसान नहीं पहुंचेगा. 

- एक्वेरियम में फ़िल्टर और ठण्ड में हीटर की भी सुविधा रखनी चाहिए. 

- मछलियों को खाना देते वक़्त ख़ास ध्यान रखें. कभी भी ज्यादा खाना न डालें. वहीं, मछलियों के लिए आने वाला खाना ही प्रयोग में लायें.


Leave Comments