liveindia.news

ब्रिक्स सम्मेलन के लिए पीएम मोदी विदेश रवाना, इन अहम मुद्दों पर हो सकती है बात

लाइव इंडिया न्यूज़। रविवार को कैबिनेट विस्तार के बादप्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अपनी पांच दिवसीय चीन एवं म्यामांर की यात्रा पर रवाना हुए. इस दौरान मोदी ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे और ब्रिक्स देशों के साथ वैश्विक आर्थिक स्थिति, वैश्विक आर्थिक प्रशासन, सुरक्षा, विकास के अलावा अतंरराष्ट्रीय एवं क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा करेंगे और संबंधों को गति प्रदान करेंगे। अपनी यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री म्यामां के साथ संबंधों में नई उर्जा भरने का प्रयास करेंगे.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कल कहा था कि वह चीन में होने वाले आगामी ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के दौरान रचनात्मक चर्चा और सकारात्मक नतीजे के प्रति उत्सुक हैं। उन्होंने कहा कि इसे शांति और सुरक्षा को बरकरार रखने और वैश्चिक चुनौतियों का निवारण करने में महत्वपूर्ण योगदान देना है.
प्रधानमंत्री ने एक वक्तव्य में कहा था कि मैं गोवा शिखर सम्मेलन के नतीजों के आधार पर आगे बढ़ने को उत्सुक हूं। मैं रचनात्मक चर्चा और सकारात्मक नतीजे के प्रति भी उत्सुक हूं जो चीन की अध्यक्षता में मजबूत ब्रिक्स भागीदारी के एजेंडा का समर्थन करेगा। ब्रिक्स सम्मेलन के बाद के बाद वह पांच सितंबर को म्यांमार पहुंचेंगे और सात सितंबर को उनकी म्यामां यात्रा समाप्त होगी .
ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में पहली बार अतिथि देशों के रूप में पांच देशों को आमंत्रित किया गया है जिनमें थाईलैंड, मैक्सिको, मिस्र, तजाकिस्तान और गिनी शामिल हैं. चार सितंबर को इन देशों से आए शासनाध्यक्षों या अतिथियों का स्वागत किया जायेगा। प्रधानमंत्री की चीन यात्रा ऐसे समय में हो रही है जब कुछ ही दिन पहले भारत और चीन के बीच डोकलाम मुद्दे पर 72 दिनों से जारी गतिरोध समाप्त हुआ है और दोनों देशों ने अपनी सेनाएं डोकलाम से हटाने पर सहमति जताई. 


Leave Comments