liveindia.news

अमेरिका में आए हार्वे तूफान का कहर

अमेरिका में चक्रवाती तूफान 'हार्वी' ने काफी तबाही मचाई है. भयंकर बारिश की वजह से बाढ़ आ गई है और लोगों के घरों, दफ्तरों में पानी भर गया है. ह्यूस्टन निवासियों को उनके घरों की छत पर रहने और राहत एवं बचाव कार्य का इंतजार करने को कहा गया है. 

हार्वी की वजह से करीब 5 लोगों के मारे जाने और हजारों लोगों के फंसे होने की खबर है. तूफान के बाद सिर्फ एक रात में ही 30 इंच बारिश दर्ज की गई है, जिसकी वजह से बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई है. विशेषज्ञों की रिपोर्ट्स की माने तो ऐसी स्थिति हर 500 सालों में एक बार आती है. 

दर्जन भर लोगों को कमर तक भरे पानी में बच्चों के साथ नाव पर जाते देखा जा रहा है. हालांकि, हार्वी तूफान की गति अब कम हो गई है लेकिन अधिकारियों के मुताबिक अमेरिका के टेक्सस में यह अब तक की सबसे अधिक बारिश है.
 
नैशनल वेदर सर्विस के मौसम विज्ञानी के अनुसार यह विनाशकारी है, अभूतपूर्व है, हम जो भी विशेषण इस्तेमाल करना चाहें. अभी बेहद डरावनी स्थिति बनी हुई है. हार्वी तूफान 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आया था.
 
मेजर सिलवेस्टर टर्नर के मुताबिक अभी तक इमर्जेंसी सर्विसेज को 2000 से ज्यादा कॉल्स आई हैं. उन्होंने लोगों से धैर्य बनाए रखने को कहा है. उन्होंने लोगों से अपील की है कि अगर आपके घरों में पानी घुस गया है तो आप छतों पर जाएं, हम आप तक पहुंचेंगे.

ह्यूस्टन में करीब 60 लाख लोग रहते हैं. मेजर सिलवेस्टर ने कहा कि 60 लाख लोगों को यह शहर छोड़ के जाने को कहना ठीक नहीं है. बता दें कि टेक्सस के गवर्नर ग्रेग अबॉट ने तूफान के आने से पहले ही लोगों को किसी सुरक्षित स्थान पर ले जाने का सुझाव दिया था.


Leave Comments