liveindia.news

इरमा तूफान के चलते फ्लोरिडा को बड़ा खतरा, कैरीबिया में मचाई तबाही

उत्तरी कैरीबिया में आए तूफान के बाद फ्लोरिडा को खाली करा दिया गया है. मौसम विज्ञानियों ने अनुमान लगाया है कि यह फ्लोरिडा के समूचे अटलांटिक तट को प्रभावित कर सकता है. इसी के साथ फ्लोरिडा के सभी लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुचा दिया गया है.

उत्तरी कैरिबिया में 'इरमा' तूफान ने तबाही मचाई है जिसमें कम से कम 10 लोग मारे गए हैं , हजारों लोग बेघर हुए हैं, कई मकान क्षतिग्रस्त हुए हैं और एक रेल पटरी पर पेड़ गिर गया है. आगे बढ़ने पर इससे फ्लोरिडा के लिये खतरा पैदा हो गया है. यूएस नेशनल हरीकेन सेंटर के मुताबिक तूफान इरमा गुरुवार (7 सितंबर) सुबह थोड़ा कमजोर पड़ा लेकिन श्रेणी 5 का तूफान बना रहा जिस दौरान 285 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं बही. तूफान के रविवार (10 सितंबर) को तड़के घनी आबादी वाले दक्षिण फ्लोरिडा पहुंचने की संभावना है. इसके चलते गवर्नर को आपात स्थिति घोषित करनी पड़ी है और अधिकारियों को मियामी शहर के इलाके के कुछ हिस्सों से लोगों को हटने का आदेश जारी करना पड़ा.

मियामी विश्वविद्याय में तूफान शोधार्थी ब्रायन मैक नोल्डी ने कहा कि अमेरिका के इतिहास में यह सबसे विनाशकारी तूफान साबित हो सकता है. फ्रांस के गृह मंत्री गेरार्ड कोलोंब ने फ्रांस के इंफो रेडियो से कहा कि कैरीबियाई द्वीप में उसके अधिकार वाले क्षेत्रों में आठ लोग मारे गए हैं और 23 अन्य घायल हुए हैं.


Leave Comments